दिलचस्प

मुंहासों की दुश्मन है ये 3 ड्रिंक्स, इन्हें पीने से हो जाता है पिंपल्स का खात्मा

किशोरावस्था में मुंहासों (Pimples and Acne) की समस्या बड़ी आम होती है। लेकिन 25 की उम्र के बाद भी यदि ये मुंहासे घर बनाकर बैठ जाएं तो दिक्कत वाला मामला है। मुंहासों के आने के पीछे कई वजहें होती है। जैसे आपकी स्किन का टाइप, प्रदूषण, अनहेल्थी डाइट इत्यादि। ये मुंहासे हमारी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। इसकी वजह से कई लोगों का आत्मविश्वास भी कमजोर पड़ने लगता है। वे पब्लिक प्लेस में इन मुंहासों की वजह से शर्मिंदगी का सामना करते हैं।

मुंहासों से छुटाका पाने के लिए बाजार में कई प्रॉडक्ट्स हैं। लेकिन ये केमिकल युक्त होते हैं। फायदे की बजाय आपको अधिक नुकसान कर सकते हैं। ऊपर से इनकी कीमत भी ऊंची होती है। वहीं स्किन स्पेशलिस्ट को दिखाएं तो वहां भी बड़ा खर्चा हो जाता है। इस स्थिति में हम आपको 3 ऐसी ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं जिसे पीने के बाद आपकी पिंपल्स की प्रॉब्लम हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। आप बेदाग चेहरा लेकर घूमोगे।

1. आंवला और अदरक (Indian Gooseberry and Ginger)

आंवला (Amla) में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके औषधीय गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देते हैं। दूसरी तरफ अदरक भी कई गुणों से भरपूर होता है। यदि आप आंवला और अदरक के रस को मिलकर पीना शुरू कर दें तो कुछ ही दिनों में आपकी मुंहासों की समस्या खत्म हो जाएगी। ये ‘एंटी पिंपल ड्रिंक’ की तरह वर्क करेगी। आपका चेहरा खिल उठेगा।

2. नीम और शहद (Neem and Honey)

नीम नाम सुनते ही कई लोगों का मुंह कड़वा हो जाता है। लेकिन आप ये न भूलें कि नीम के पत्ते सबसे अधिक औषधीय और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। ये आपके चेहरे के सभी पिंपल्स का सफाया कर सकते हैं। इसकी ड्रिंक बनाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी के एक बर्तन में रख दें। जब पानी में इसका रंग उतर जाए तो इसे पी लें। इसकी कड़वाहट कम करने को आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। शहद में भी कई अच्छे गुण होते हैं।

3. ग्रीन टी और नींबू (Green Tea and Lemon)

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। वहीं ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण उपस्थित रहते हैं। ये दोनों ही चीजें स्किन को लाभ पहुंचाती है। यदि आप रीन टी में नींबू का रस निचोड़कर रोज पीना शुरू कर दें तो आपके चेहरे पर सभी पिंपल्स देखते ही देखते गायब हो जाएंगे। फिर आपको किसी दवाई की जरूरत नहीं पड़ेगी।

नोट: यह जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर बेस्ड है। कृपया इसे आजमाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button