viral

गायों की जान बचाने के लिए अकेला ही शेर से भिड़ा बहादुर किसान, नहीं की अपनी परवाह, देखे Video

किसी भी किसान के लिए उसके खेत और आँगन में रह रहे पालतू जानवर सबसे बड़ी धन दौलत होती हैं. इनमे गाय एक ऐसा पशु हैं जो लगभग हर किसान अपने घर में जरूर रखता हैं. हिंदू धर्म में तो वैसे भी गाय को घर में रखना शुभ बताया गया हैं. फिर ये गाय किसानो के अन्य दुसरे काम भी आती हैं. ऐसे में इन गायों की देखभाल करना और उसकी रक्षा करना इस किसान का ही फर्ज होता हैं. ऐसे में गुजरात के एक किसान ने अपना फर्ज इतने अच्छे से निभाया कि गाय की रक्षा करने के चक्कर में वो एक जंगली शेर से जा भीड़ा. एक शेर किसी भी इंसान को जान से मारने में सक्षम होता हैं. लेकिन इस बहादुर किसान ने अपनी जान की परवाह किये बिना ही गाय को बचने के खातिर शेर से पंगा ले लिया. आइए इस पुरे मामले को और विस्तार से जानते हैं.

दरअसल इन दिनों इंटरनेट पर एक विडियो बड़ा ही तेजी से वायरल हो रहा हैं. ये विडियो एक सीसीटीवी फुटेज का हैं जिसमे दिखाई देता हैं कि एक शेर ने गाय के बछड़े की गर्दन दबोच रखी हैं. इसके कुछ ही देर बाद एक किसान हाथ में लाठी लिए आता हैं और शेर के सिर पर उसे फेक के मार देता हैं. लाठी पड़ते ही शेर की पकड़ छूट जाति हैं और बछड़ा उसके चंगुल से छूट भाग जाता हैं. उधर शेर भी डर के भागने लगता हैं. शेर के भागते ही दूसरी और से अन्या गाये भी भाग के किसान की और दौड़ जाती हैं.

जानकारी के मुताबिक़ ये पूरी घटना 18 जून मंगलवार की हैं. गुजरात के गिर नेशनल पार्क के नजदीक देवसिंह वढेर नाम का एक किसान घर बनाकर रहता हैं. देवसिंह के अनुसार मंगलवार तड़के सुबह वो सोया हुआ था तभी उसे गायों के चिल्लाने की आवाज सुनाई दी. ऐसे में वो बिना कपड़े पहने ही बाहर निकला. उसने देखा कि एक शेर ने उसके प्यारे गाय के बछड़े को पकड़ा हुआ हैं. देवसिंह कहते हैं कि ये बछड़ा मुझे बहुत प्यारा हैं. अभी ये 5 महीने का ही हुआ हैं. ऐसे में शेर के मुंह में उसे जाता देख बहुत गुस्सा आया. इसके बाद उन्होंने अपनी लाठी शेर के सिर पर जोर से मारी, जिस वजह से शेर बछड़े को छोड़ वहां से भाग गया.

देवसिंह बताते हैं कि इस इलाके में अक्सर हफ्ते में एक या दो घटनाएं इस तरह की हो ही जाती हैं. कोई ना कोई जंगली जानवर हमारे पशुओं पर हमला करता रहता हैं. ऐसे में इनकी रक्षा के लिए हमें भी सतर्क रहना होता हैं. अच्छी बात ये हुई कि इस पूरी घटना में किसी को भी कोई चोट नहीं आई. सभी की जान बच गई. उधर इस घटना का सीसीटीवी फुटेज अब सोशल मीडिया पर बड़ा तेजी से वायरल हो रहा हैं. हर कोई इस बहादुर किसान की तारीफ़ कर रहा हैं. आज के ज़माने में लोग अपनी जान की परवाह के चलते इंसानों को नहीं बचाते हैं, लेकिन इस किसान ने तो गाय को बचाने की खातिर अपनी जान खतरे में डाल दी.

देखे विडियो-

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button