क्रिकेट

क्रिकेट के सभी फॉर्मेट का राजा भारत, टी-20-वनडे के बाद टेस्ट में भी नं 1, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा

भारतीय क्रिकेट टीम एक के बाद एक जीत अर्जित कर रही है. हाल ही में पहले भारत ने अपने घर पर श्रीलंका को वनडे और टी-20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज में पटखनी दी. इसके बाद न्यूजीलैंड को भी अपनी ही सरजमीं पर वनडे और टी-20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज में हरा दिया.

अब भारत ऑस्ट्रेलिया से चार टेस्ट मैचों की बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भिड़ रही है. दोनों टीमों के बीच नागपुर में इस सीरीज का पहला मैच खेला गया. जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को शानदार अंदाज में शिकस्त दी. टीम इंडिया ने यह मैच एक पारी और 132 रनों से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

इस जीत के साथ ही भारत के वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें और बढ़ चुकी है. वहीं इस विराट जीत के साथ ही भारत को एक और गजब का फायदा हुआ जबकि ऑस्ट्रेलिया को नुकसान झेलना पड़ा. अब भारतीय टीम टेस्ट में भी नंबर 1 बन चुकी है.

नागपुर के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को करारी हार देने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट क्रिकेट में भी नंबर 1 बन चुकी है. हाल ही में ICC ने टेस्ट टीम की रैकिंग जारी की है.रैंकिंग में पहले भारतीय टीम नंबर दो पर थी जबकि अब भारतीय टीम नंबर 1 बन गई है. पहले ऑस्ट्रेलिया नंबर पर थी. लेकिन नागपुर में मिली हार के बाद कंगारुओं को तगड़ा झटका लगा है.

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास

रोहित शर्मा इस समय तीनों ही फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान है. वे अब पहले ऐसे कप्तान बन चुके है जिनकी कप्तानी में टीम तीनों ही फॉर्मेट में नंबर एक पायदान पर है. गौरतलब है कि भारत एशिया की ऐसी टीम भी बन चुकी है जो तीनों फॉर्मेट में एक ही समय पर नंबर 1 है.

क्या है अन्य टीमों का हाल ?

भारतीय टीम 115 रेटिंग अंकों के साथ पहले नंबर पर है. तो वहीं ऑस्ट्रेलिया अब पहले से दूसरे स्थान पर आ गई है. तीसरे स्थान पर इंग्लैंड है. चौथा स्थान न्यूजीलैंड को मिला है. पांचवे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका, छठे नंबर पर वेस्टइंडीज, सातवे नंबर पर पाकिस्तान, आठवे नंबर पर श्रीलंका, नौवे नंबर पर बांग्लादेश और दसवे पायदान पर जिम्बाब्वे है.

वनडे-टी-20I में पहले से ही है नंबर 1

वहीं भारतीय टीम पहले से ही वनडे और टी-20I में नंबर 1 पर काबिज है. आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग्स में भारत के 114 अंक है और भारतीय टीम शीर्ष पर है. तो वहीं इंडियन क्रिकेट टीम टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में 267 रेटिंग अंकों के साथ पहले नंबर पर है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button