अन्य

आपके पार्टनर में नहीं है ये 8 बाते तो रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने से पहले हो जाएं सावधान

जीवन में भरोसेमंद साथी का होना अनिवार्य है। आपके जीवन का ठीक ढंग से गुजारा हो इसके लिए जरूरी है कि आपका जीवनसाथी बेहतर हो। कहा जाता है कि बेहतर जीवनसाथी खोजना आसान काम नहीं होता। कई बार आप किसी को अच्छे से नहीं जानकर उसे अपना जीवनसाथी चुन लेते हैं । ऐसा करना आपके जीवन की सबसे बड़ी लापरवाही हो सकती है।  और फिर आपको जीवन में अनेक तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। एक तरफ यह भी कहा जाता है कि एक इंसान सभी चीजों में सही नहीं हो सकता या कहें परफेक्ट नहीं हो सकता। ऐसे में परफेक्ट जीवनसाथी चुनते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आपके पार्टनर में ये बातें होंगी तो समझिए वह आपका जीवन भर साथ देगा और आपको पार्टनर संबंधी कोई तकलीफ नहीं होगी।

  1.  पूरे सिद्दत से चुनाव करें- जीवनसाथी चुनते वक्त पूरी ईमानदारी बरतें, अपने स्तर की जांच करें उसके बाद ही जीवनसाथी का चुनाव करें। अपने पार्टनर के साथ हमेशा सच्चाई से पेश आएँ। ताकि आपका और आपके पार्टनर के बीच भरोसा लगातार बढ़े।
  2. समर्पित रहें- अपने पार्टनर के लिए हर वक्त पूरे दिल से समर्पित रहें और उसे अपने लाइफ का एक पार्ट मानकर चलें। अगर आपका पार्टनर भी आपसे इस तरह से पेश आता है  तो समझिए वह आपका सच्चा जीवनसाथी है।
  3. सम्मान करें- किसी भी रिश्ते के लंबे चलने की एक शर्त तो यह है कि आप अपने साथी के साथ सम्मान से पेश आएं ताकि उसे कभी भी ये एहसास न हो कि आप उसका रेसपेक्ट नहीं करते। अगर ऐसा होगा तो आपकी रिलेशनशिप लंबी चलेगी।

  1. भरोसा बनाए रखें- भरोसा नहीं होने से कई बार रिश्ते  टूट जाते हैं । और ऐसे रिश्तों के टूटने के बाद फिर से जुड़ने की कोई संभावना नहीं होती। बल्कि होता है कि आप दोनों फिर कभी एक दूसरे का चेहरा भी देखना पसंद न करें। अगर आप किसी से जीवनभर के लिए जुड़ रहे हैं तो एक दूसरे का विश्वास बनाए रखें।
  2. पसंद का ख्याल रखें- अपने पार्टनर के पसंद का ख्याल रखें। और आपके साथ आपके पार्टनर की कुछ पसंद मिलती रहनी चाहिए। अगर ऐसा नही हुआ तो मानिए आपके लिए वो बेहतर जीवनसाथी नहीं है।
  3. आजादी दें- अपने पार्टनर को आजादी दें, ताकि वो बंधा हुआ महसूस न करे। ऐसे में रिश्ते की खूबसूरती और बढ़ जाती है। और भरोसा भी बढ़ता है।

  1. एक दूसरे से बातचीत का ख्याल रखें- अगर बातचीत के दौरान आपका साथी बोर हो जाता है, तो समझिए आपको अपने बातचीत के स्तर में सुधार की आवश्यकता है। बातचीत के दौरान अपने पार्टनर को बोर न होने दें। इसका विशेष ख्याल रखें। अपने बातचीत में उत्सुकता बनाए रखें, बातचीत में गैप न होने दें। गैप हो जाने से रिश्ते में भी गैप आने लगता है। ऐसे में अगर कभी कुछ बात बिगड़ भी जाए तो दिमाग में न लें और अधिक देर तक उसे लेकर न रहें। ऐसा करने से रिश्ता खराब हो जाता है।
  2. एक दूसरे के साथ समय बिताएं- आप अपने साथी के साथ जितना ज्यादा समय बिताएँगे आपका रिश्ता उतना ही अधिक मजबूत होगा। इसलिए कोशिश करें की अपने पार्टनर को ज्यादा से ज्यादा समय दे पाएं। एक दूसरे के साथ समय नहीं बिताने से विश्वास में कमी आएगी और रिश्ता कमजोर होगा। ऐसे में समय सेट करके चलें । और अपने पार्टनर को अधिक से अधिक समय देने की कोशिश करें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button