अन्य

सफलता प्राप्ति हेतु दिन के अनुसार रखिए इन फूलों को

नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों का हमारे लेख में स्वागत है दोस्तों प्रकृति और मनुष्य का संबंध पुराने समय से ही रहा है यह दोनों एक दूसरे के बगैर अधूरे ही माने जाते हैं इसी वजह से हिंदू पूजा में पेड़ पौधे फूल पत्तियों को प्रमुखता से शामिल किया जाता है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फूलों का महत्व धर्म और ज्योतिष शास्त्र में भी बहुत माना गया है जिस प्रकार सप्ताह के प्रत्येक दिन का संबंध एक एक ग्रह से होता है ठीक उसी तरह से उस ग्रह से संबंधित एक रंग और उससे जुड़ा एक फूल भी होता है सप्ताह के हर वार से संबंधित फूल को यदि आप अपने पास रखते हैं तो इससे आप उस दिन को अपने अनुकूल बना सकते हैं आपके कार्यक्षेत्र में किसी भी प्रकार की कोई रुकावट नहीं आती है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सप्ताह के कौन से दिन कौन से फूल को भगवान को अर्पित करना चाहिए इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं इसके बारे में:-

सोमवार:-

आपको बता दें कि सोमवार चंद्र का दिन होता है और चंद्र मनुष्य के मन का प्रतीक होता है यह कल्पना और विचारशीलता का प्रतिनिधित्व करता है यदि आप इस दिन लैवेंडर का फूल अपने इष्ट देवता को चढ़ाते हैं और इस फूल को अपने पास रखते हैं तो उस दिन आपके जो भी काम है वह सभी आसानी से पूरे हो जाएंगे।

मंगलवार:-

आपको बता दें कि मंगलवार मंगल ग्रह का दिन है मंगल का रंग लाल है इसी वजह से इस दिन लाल रंग का फूल अपनी पूजा में रखना अवश्य चाहिए और मंगलवार को पूरे दिन अपने पास लाल रंग का गुलाब अवश्य रखें यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको किसी भी प्रकार की कोई बाधा नहीं आती है आपके सारे संकट दूर रहेंगे और आप अपने आप को ऊर्जावान महसूस भी करेंगे।

बुधवार:-

बुधवार का दिन बुध ग्रह का दिन होता है यदि आप इस दिन लिली यानी कुमुद के फूल को अपने पास रखते हैं तो इससे आपका मानसिक तनाव दूर होता है और अवसाद से भी दूर रहेंगे यदि आप इस फूल को अपने पास रखेंगे तो आप सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहते हैं।

गुरुवार:-

गुरुवार का दिन देवगुरु बृहस्पति को समर्पित होता है यदि आप इस दिन को किसी भी रुप में कमल का फूल अपने पास रखते हैं तो आपका दिन अनुकूल बनता है कमल का फूल अध्यात्म से संबंध रखता है इसी वजह से इससे आपके अंदर वैचारिक दृढ़ता जागती है और निर्णय लेने की क्षमता भी मजबूत बनती है।

शुक्रवार:-

आपको बता दें कि प्रेम और भौतिक सुख सुविधाओं से संबंधित ग्रह शुक्र ग्रह है इसका दिन शुक्रवार माना जाता है यदि आप इस दिन अपने पास वॉयलेट रंग का फूल रखते हैं तो इससे आपके आसपास का वातावरण शुद्ध बनता है और इसके साथ ही आपके अंदर साहस का संचार भी होता है।

शनिवार:-

शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि ग्रह का दिन होता है यदि आप इस दिन मॉर्निंग ग्लोरी फूल अपने साथ रखते हैं तो इससे खुशियों की सौगात आती है इससे आप वाद विवादों से बचे रहते है और दुर्घटना की संभावनाएं भी दूर होती है।

रविवार:-

आपको बता दें कि रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित होता है इस दिन गुलनार या गुड़हल के फूल अपने पास रखते हैं तो इससे सभी संकट दूर रहते हैं आप जिन भी कार्यों में अपना हाथ डालेंगे वह बिना किसी बाधा के पूर्ण होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button