viral

इस दिव्यांग छात्र और उसके साथी की दोस्ती देख छलक आएँगे आंसू, देखे दिल छू लेने वाला Video

दोस्ती एक ऐसी चीज होती हैं जो बाकी सभी रिश्तों से ऊपर होती हैं. जब हम किसी को अपना दोस्त बनाते हैं तो उसकी शक्ल सूरत, रंग रूप, जात पात या अन्य किसी प्रकार की चीजे नहीं देखते हैं. यदि दो व्यक्ति के दिल आपस में मिलते हैं और उनकी अच्छे से पटती हैं तो वे दोस्त बन जाते हैं. दोस्ती का सबसे बड़ा नियम होता हैं कि अपने साथी की हर हाल में मदद करना. दोस्त के सुख और दुःख दोनों में ही बराबरी का साथ देना. बड़े लोगो की दोस्ती में तो फिर भी दरारे आ जाती हैं लेकिन छोटे बच्चों की दोस्ती सबसे ज्यादा प्युर होती हैं. ये बिना किसी निजी स्वार्थ के अपने दोस्त की मदद करते हैं. इसी बात का एक ताजा उदाहरण हाल ही में विडियो के रूप में वायरल हो रहा हैं. हमारा दावा हैं कि इस विडियो में दो बच्चों के बीच की फ्रेंडशिप देख आपकी भी आँखे नाम हो जाएगी.

दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर 30 सेकंड का एक विडियो बड़ा ही तेज़ी से वायरल हो रहा हैं. ये विडियो एक स्कूल का हैं जहाँ दोपहर का भोजन बच्चों को परोसा जा रहा हैं. इस विडियो में बैठे दो बच्चे सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं. दरअसल इन दोनों में से एक बच्चा एक थाली में से भोजन का पहला निवाला अपने दोस्त को खिलाता हैं और फिर दूसरा निवाला वो खुद ही खाता हैं. बच्चा ऐसा इसलिए करता हैं क्योंकि उसका दोस्त दिव्यांग हैं और अपने हाथो से भोजन नहीं कर सकता हैं. अब घर में तो उसके परिवार के कोई सदस्य उसे खाना खिला देते हैं, लेकिन स्कूल में उसका ये नन्हा दोस्त भोजन खिलाने में मदद करता हैं. ये नजारा देखने में लगता हैं कि दोनों बच्चों के बीच काफी गहरी दोस्ती हैं.

उधर ये दिल छू लेने वाला विडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल होने लगा. हर कोई बच्चे की नेक सोच और काम की तारीफ़ करने लगा. अक्सर दुसरे बच्चे इस तरह के दिव्यांग बच्चों से ज्यादा गहरी दोस्ती नहीं रखते हैं. फिर उनकी मदद करना तो दूर की बात हैं. लेकिन इस बच्चे ने इस बेकार सोच को तोड़ते हुए साबित कर दिया कि आप जब दोस्ती करते हैं तो किसी के हालात नहीं देखते हैं. ये बच्चा हम सभी लोगो के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा हैं. इस बच्चे से हम बड़े भी बहुत कुछ सिख सकते हैं. ये विडियो कहाँ का हैं और किस स्कूल का हैं इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं हैं. लेकिन इस विडियो को अब तक कई लाख लोग देख चुके हैं.

लोगो का कहना हैं कि स्कूल और घर में बच्चों को इसी तरह की बढ़िया शिक्षा मिलनी चाहिए. बचपन ही एक ऐसी उम्र होती हैं जब आप बच्चे को किसी भी शेप में ढाल सकते हैं. यदि इस उम्र में आप उन्हें अच्छी अच्छी बातें सिखाएंगे तो बड़े होकर वे एक बेहतरीन इंसान बनेंगे और आपका एवं समाज का नाम रोशन करेंगे. चलिए फिलहाल हम इस वायरल विडियो को यहाँ देख लेते हैं.

https://twitter.com/i/status/1141212678054002689

वैसे यदि आपको बच्चों की ये दोस्ती पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करे.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button