हस्‍तरेखा : यूं ही नहीं होते नाखूनों पर पड़ने वाले धब्‍बे, ये होते हैं शुभ-अशुभ के संकेत

मनुष्य जीवन में हाथों की लकीरों का बहुत महत्व होता है. हाथ में खींची लकीरे व्यक्ति के जीवन से जुडी बहुत सारी बातें बता देती हैं. जैसे- कोई इंसान अपने जीवन में क्या करेगा, उसे कितनी सफलता मिलेगी, उसका पारिवारिक जीवन कैसा होगा, उसके समाजिक जीवन में क्या उतार-चढ़ाव आएंगे, उसका दाम्पत्य जीवन कैसा होगा या आने वाले समय में उसके जीवन में क्या होने वाला है…. इसी प्रकार हस्तरेखा शास्त्र में नाखूनों पर पड़ने वाले निशानों का भी महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि नाखूनों पर पड़ने वाले निशान जीवन में आने वाले शुभ-अशुभ घटनाओं का संकेत देते हैं. अर्थात नाखुनो पर पड़े यह धब्बे यूं ही नहीं आते यह जीवन में होने वाले बदलाव के बारे में बहुत कुछ पहले से ही बता देते हैं. आज हम आपको नाखुनो पर पड़ने वाले इन निशानों के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे हैं.

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार अगर कभी नाखूनों पर धब्बे नजर आएं तो उन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यह धब्बे अपने आप में बहुत कुछ संकेत देते हैं. अगर आपकी उंगलियों पर सफेद धब्बे दिखाई दे रहे हैं तो यह है व्यक्ति के जीवन में धन के आगमन का संकेत होता है. इसीलिए हस्तरेखा शाश्त्र में नाखूनों पर पड़ने वाले सफेद धब्बों को बहुत ही लाभकारी माना जाता है.

उंगलियों की तरह ही अगर अंगूठे के नाखून पर सफेद धब्बे नजर आए तो यह बहुत महत्वपूर्ण होता है. हस्तरेखा शास्त्र में बताया गया है कि अंगूठे के नाखुनो पर पड़ने वाले सफेद धब्बों का अर्थ है कि आपके जीवन में प्रेम का आगमन होने वाला है. अंगूठे के नाख़ून पर पड़े सफ़ेद धब्बे यह संकेत देते हैं की बहुत जल्द कोई आपके दिल में प्रेम की दस्तक देने वाला है. यह किसी प्रेमी के रूप में भी हो सकता है या वैवाहिक जीवन में भी प्रेम बढ़ाने का संकेत हो सकता है.

अगर किसी व्यक्ति की अनामिका उंगली के नाखून पर काले रंग का निशान दिखाई देने लगे तो यह बहुत ही अशुभ संकेत होता है. हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार अनामिका उंगली पर पड़ा काला धब्बा भविष्य में मिलने वाले अपयश का संकेत देता है. इसीलिए अगर कभी आपकी अनामिका उंगली के नाखून पर काला धब्बा दिखाई देने लगे तो असहाय और गरीबों की सहायता करनी चाहिए. ऐसा करने से आपके शुभ कर्मों में बढ़ोतरी होगी और अपयश मिलने से कुछ आराम मिलेगा.

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार कनिष्ठा उंगली के नाखून पर सफेद निशान पड़ना बहुत ही शुभ संकेत होता है. अगर आपकी कनिष्ठा ऊँगली के नाख़ून पर सफ़ेद निशान दिखाई दे रहा है तो आपको आपके सभी कार्यों में कामयाबी मिलने का संकेत हो सकता है. इसके अलावा अगर आपके हाथ की कनिष्ठा उंगली के नाखून पर काला निशान दिखने लगे तो यह है असफलता का प्रतीक होता है. कनिष्ठा ऊँगली के नाख़ून पर काले रंग का निशान दिखने से उस व्यक्ति के तमाम प्रयासों के बावजूद उसे किसी कार्य में सफलता मिलने की उम्मीद कम हो जाती हैं.

Leave a Reply