अन्य

कोहनी और घुटने के कालेपन से हैं परेशान, तो छुटकारा पाने के लिए फौरन अपनाएं ये टिप्स

अक्सर कोहनी और घुटने के कालेपन हमें शर्मिंदा करते हैं। ऐसे में अगर बात लड़कियों की जाए तो उन्हें इन सब चीजों से समझौता करना बिल्कुल पसंद नहीं होता है। यही वजह है कि जरा सा भी कालापन पसंद नहीं होता है, ऐसे में वो तरह तरह के प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करती हैं।  लेकिन उन्हें प्रोडक्ट से भी मनचाहा निखार नहीं मिल पाता है, जिसकी वजह से निराश हो जाती हैं। लेकिन अगर आप भी कालेपन से परेशान है, तो हम आपके  लिए लेकर आएं है बेहद खास नुस्खा, जिसको आजमाने के बाद आपकी घुटने और कोहनी की समस्या दूर हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

गर्मी में लड़कियां अक्सर शॉर्ट ड्रैस और ऑफ स्लीव्स कपड़े पहनना पसंद करती, लेकिन घुटने और कोहनी के कालेपन से वो पूरी तरह से शर्मिंदा हो जाती है। इतना ही नहीं, वो इस शर्मिंदगी की वजह से शार्ट ड्रेस पहनना छोड़ देती हैं, लेकिन अब आपको अपनी शार्ट ड्रेस छोड़ने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए बहुत ही सरल तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी परेशानी मिनटो में पूरी तरह से गायब हो जाएगी।

1.मॉइश्चराइजर करना

स्किन को मॉइश्चराइजर की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में रोजाना आपको मॉइश्चराइजर करना चाहिए, ताकि आपको इस तरह की समस्या हो ही न। लेकिन अब जब यह समस्या हो ही गई है तो इसके लिए आपको तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। तेल आपके स्किन में अच्छे से घुल जाता है। और ये फटने की समस्या के साथ साथ कालेपन की समस्या भी दूर कर देती है। इसके लिए आपको जैतून तेल, वैसलीन आदि का प्रयोग करना चाहिए, ताकि आपको परफेक्ट नतीजा मिल सके।

2.हैल्दी डाइट

स्किन के लिए हैल्दी डाइट सबसे ज्यादा जरूरी होता है, ऐसे में आपको सबसे पहलो अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि स्किन को अगर पोषण नहीं मिलेगा तो उसमें कालापन जमा होता है। इसके लिए अलावा फटने की समस्या होती है। इसलिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि हरी सब्जियां आपके ब्लड को साफ रखने में मदद करता है, ऐसे में आपको अपनी डाइट में टमाटर और करेला भी शामिल करना चाहिए।

3.नींबू का प्रयोग

नींबू की खासियत के बारे में बताने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप सभी जानते हैं कि नींबू में मौजूद गुण जिद्दी से जिद्दी दाग को भी हटाने में मदद करत है। ऐसे में अगर आपको भी अपने कोहनी और घुटने के कालेपन को हटाना है, तो इसके लिए आपको नींबू को कोहनियों और घुटनों पर रगड़ना है और 3-4 मिनट के बाद गुनगुने पानी से वॉश कर लें। आपको तुरंत ही फर्क नजर आने लगेगा, क्योंकि नींबू में मौजूद गुण गंदगियों को साफ करने में माहिर होते हैं।

4.बेंकिग सोडा और दूध

कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा और दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 टीस्पून बेकिंग सोडा और दूध को मिक्स करके कोहनी और घुटनों पर लगाएं, फिर इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद आपको इसे धुल लेना चाहिए। ऐसा आप तीन से चार बार करेंगी, तो आपकी यह समस्या फौरन दूर हो जाएगी।

5.एक्सफोलिएशन करना

फटी, डेड स्किन के लिए एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी होता है। अगर आपकी भी स्किन इस तरह से हो गई है, तो इसके लिए आप 1 चम्मच ब्राउन शुगर और ऑलिव ऑयल के मिक्स करके त्वचा पर लगाएं, जिसके बाद कोहनियों और घुटनों को रगड़ कर साफ करें और फिर वॉश करे। आपको हफ्ते में ऐसा दो या तीन बार ही करना है, इससे ज्यादा नहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button