समाचार

सिंगरौली में नीम के पेड़ से अचानक निकलने लगा दूध, शीतला माता का चमत्कार मान रहे लोग

दुनियाभर से अक्सर ऐसी कोई ना कोई खबर निकलकर सामने आ जाती है, जिसे जानने के बाद हर कोई हैरान हो जाता है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं दुनियाभर में कई प्रकार के पेड़ पौधे हैं। लेकिन कभी-कभी पेड़ पौधे में अचानक अजीब दृश्य देखने को मिल जाता है, जिसे देखने वाला हर व्यक्ति आश्चर्यचकित हो जाता है। पेड़ पौधे में होने वाले बदलाव को लोग प्राकृतिक करिश्मा मानने लगते हैं और उसे आस्था के साथ जोड़ दिया जाता है। अक्सर इस दृश्य को देखने वालों की भारी भीड़ इकट्ठी हो जाती है।

कुछ इसी तरह का एक नजारा शनिवार को सिंगरौली में देखने को मिला है, जहां पर एक नीम के पेड़ से अचानक ही दूध की तरह तरल पदार्थ निकलने लगा। इस दृश्य को देखने वालों की भारी भीड़ इकट्ठी हो गई और लोग इसे शीतला माता का चमत्कार मानने लगे और पूजा-अर्चना शुरू कर दी। हर व्यक्ति यही समझ रहा है कि यह शीतला माता का चमत्कार है। बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जो इस दूधिया पदार्थ को बर्तन में भरकर अपने घर पर ले गए। ऐसा भी बताया जा रहा है कि यह दूधिया पदार्थ हर रोग की दवा भी है।

नीम के पेड़ से निकला दूध

आपको बता दें कि सिंगरौली जिले के निगाही में शनिवार को नीम के पेड़ से दूधिया पदार्थ निकलने की जैसे ही सूचना लोगों को मिली, तो वैसे ही वह दूर-दराज से नीम के पेड़ के पूजा-अर्चना करने के लिए पहुंचने लगे। देखते ही देखते सैकड़ों की तादाद में भीड़ जमा हो गई। इसे चमत्कार कहें या फिर अंधविश्वास।

जिस प्रकार से सिंगरौली जिले निगाही इलाके में नीम के पेड़ से दूध निकल रहा है उसे देखकर हर कोई हैरत में पड़ गया है। बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्होंने इसे दैवीय चमत्कार मान लिया और आस्था से जोड़ दिया है। नीम के पेड़ के ऊपर की टहनी से निकलकर तना के सहारे यह पदार्थ जमीन पर काफी मात्रा में जमा हो रहा है। यहां सैकड़ों लोग पहुंचे। कोई नीम के पेड़ की आराधना में जुट गया तो कोई शीतला मैया मानकर उसकी परिक्रमा करता दिखा।

लोग कर रहे पूजा-पाठ

स्थानीय लोगों का ऐसा मानना है कि कई सालों से यहां पर इस पेड़ की पूजा हो रही है। लोगों का ऐसा बताना है कि पेड़ से दूध निकलना सीता माता का प्रसाद और चमत्कार है। इससे सभी रोग दूर हो जाते हैं। जैसे ही नीम के पेड़ से दूध निकलने की खबर लोगों तक पहुंची तो दूर-दूर से लोग यहां पर पहुंच रहे हैं।

लोग नारियल और पूजा-पाठ की सामग्री लेकर पूजा कर रहे हैं। स्थानीय लोगों की मानें, तो इस पेड़ के नीचे पहले भी इस तरह के कई चमत्कार हो चुके हैं। इससे लोग यही समझ रहे हैं कि यह शीतला माता का चमत्कार है। इस दूधिया पदार्थ को कई लोग बर्तन में भरकर ले जा रहे हैं। दूधिया पदार्थ को हर रोग की दवा भी कहा जा रहा है। एनसीएल निगाही कॉलोनी के अंदर लगे हुए इस नीम के पेड़ से दूधिया पदार्थ निकलने की खबर मिलते ही वहां पर आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा। पल भर में ही नीम का पेड़ आस्था का केंद्र बन गया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button