कहानी

जिस कार्य को विश्नास के साथ किया जाता है, उसमें सफलता जरुर हासिल होती है

नरेश नाम का एक लड़का काफी मेहनती हुआ करता था। लेकिन उसके अंदर विश्वास की कमी थी और उसके मन में हमेशा यहीं आशंका रहती थी कि वो अपने जीवन में सफल हो सकेगा कि नहीं। एक दिन नरेश के गांव को एक प्रसिद्ध महात्मा जी आते और इस महात्मा के आने की खबर नरेश को मिलती है। नरेश बिना कोई देरी किए इस महात्मा के पास जाता है और इनको अपनी परेशानी बताता है। ये महात्मा नरेश की बात सुनने के बाद उसे एक ताबीज देते हैं और नरेश से कहते हैं। इस ताबीज के अंदर मैंने एक कागज में मंत्र लिखकर डाला हुआ है। इस ताबीज को धारण करते ही तुम्हारी हर परेशानी का हाल निकल जाएगा। लेकिन इस ताबीज को धारण करने के बाद तुमको मोन रहकर एक रात घने जंगल में काटनी होगी। ऐसा करने के बाद ये ताबजी अपना चमत्कार दिखाना शुरु कर देगा।

काटी जंगल में एक रात

नरेश काफी डरपोक हुआ करता था और जंगल में रात के समय अकेले रहने की बात सुनकर वो घबरा गया। नरेश को घबराता देख महात्मा उससे कहते हैं, तुम घबरा क्यों रहे हो, तुम्हारे पास ये ताबीज है और इस ताबीज के होते हुए तुम्हारे साथ कुछ भी बुरा नहीं हो सकता है। महात्मा की ये बात सुनकर नरेश के मन में विश्वास पैदा हो गया और वो एक रात जंगल में काट लेता हैं। जंगल में रात काटने के बाद नरेश को ताबजी की शक्ति पर यकीन हो जाता है।

दो साल बाद मिलते हैं महात्मा

ताबीज देने के दो साल बाद ये महात्मा फिर से नरेश के गांव में आते हैं और नरेश महात्मा से मिलने के लिए इनके पास जाता है। महात्मा से मिलकर नरेश कहता है, आपने जो ताबीज मुझे दिया था उसके अंदर लिखा गया मंत्र काफी शक्तिशाली है। इस ताबीज की वजह से ही आज में अपने हर कार्य में सफल हो सकगा हूं।

नरेश की ये बात सुनकर महात्मा बोलते है- जरा अपना ताबीज निकालकर मुझे देना। ताबीज लेने के बाद महात्मा उसको खोलते हैं और ताबीज के अंदर कोई भी मंत्र वाला कागज नहीं होता है। ये देखकर नरेश हैरान हो जाता है। तब महात्मा कहते हैं, तुम्हें कामयाबी इस ताबीज ने नहीं बल्कि तुम्हारे विश्वास की वजह से मिली है। तुम्हारे अंदर विश्वास की कमी थी इसलिए मैंने तुमको ये ताबीज दिया था। ताबीज मिलने के बाद तुम्हारे अन्दर विश्वास पैदा हो गया और तुम विश्वास के साथ अपना हर कार्य करने लेगे और सफल होते चले गए। महात्मा की ये बात सुनकर नरेश को समझ आ गया कि वो अपने जीवन में इस ताबीज की वजह से नहीं बल्कि अपनी मेहनत और विश्नास की वजह से कामयाब हुआ है।

इस कहानी से मिली सीख- जीवन में आप अपने ऊपर विश्वास बनाए रखे। क्योंकि जिस कार्य को विश्नास के साथ किया जाता है। उसमें सफलता जरुर हासिल होती है। एक विश्वास के दम पर ही इंसान जो चाहें वो हासिल कर सकता है। इसलिए अपने ऊपर विश्वास होना काफी जरुरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button