अध्यात्म

सावन में चाहते हैं शिवजी की कृपा तो अर्पित करें ये चीजें, धन-धान्य से भर जाएगा जीवन

हिंदू धर्म सभी धर्मों में सबसे पुराना माना जाता है. हिंदू धर्म में अनेकों देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की जाती है और हर देवी-देवता की अपनी एक अलग मान्यता होती है. शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को त्रिदेव कहा गया है. शिवजी की कल्पना एक ऐसे देव के रूप में की जाती है जो कभी संहारक तो कभी पालक होते हैं. भगवान शिव को संहार का देवता भी कहा जाता है. इसी तरीके से भगवान शिव के कुल 12 नाम प्रख्यात हैं. पूरे भारत में शिवजी के भक्तों की संख्या सबसे अधिक है. शिव भगवान अपने अनोखे रूप की वजह से सबसे अलग भी दिखते हैं. महिला से लेकर पुरुष सभी उनकी भक्ति में लीन रहते हैं. अगर देखा जाए तो भगवान शिव का रूप सबसे हटके है. भगवान की सौम्य आकृति और रुद्र रूप दोनों ही विख्यात हैं. 28 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो गया है. भगवान शिव के भक्त जगह-जगह कांवड़ ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं. सावन का ये पावन महीना कोई भी शुभ कार्य करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. कुछ लोगों पर भगवान शिव की विशेष कृपा रहती है. कहते हैं कि यदि इस महीने जो कोई भक्त भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा-अर्चना करता है भोलेनाथ उसकी हर मनोकामना पूरी करते हैं. यदि आप भगवान शिव के भक्त हैं और आप उन्हें खुश करना चाहते हैं तो शिवलिंग की पूजा करें. सावन में शिवलिंग की पूजा को बेहद पुण्यकारक माना गया है. भगवान शिव की पूजा तो वैसे लोग अलग-अलग तरीके से करते हैं और उन्हें खुश करने के लिए तरह-तरह की चीजें चढ़ाते हैं. लेकिन शायद आपको मालूम नहीं होगा कि भोलेनाथ अनाज के चढ़ावे से भी काफी प्रसन्न होते हैं. कुछ अनाज ऐसे होते हैं जो शिवलिंग पर चढ़ाने से भगवान शिव की कृपा मिलती है और सोई किस्मत चमक जाती है. कौन से हैं वो अनाज आईये जानते हैं.

गेहूं

परिवार बढ़ाना चाहते हैं तो सावन के महीने में भगवान शिव को गेहूं से बने व्ययंजन अर्पित करें. साथ ही भक्तों को धन-धान्य से परिवार में चल रही समस्या भी खत्म हो जायेगी.

मूंग

भगवान शिव को मूंग अर्पित करने से सुख और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती होती है. सावन के किसी भी सोमवार को शिवलिंग पर मूंग अर्पित करें.

उड़द

इतना ही नहीं, सावन के महीने में शिवलिंग को उड़द चढ़ाना भी शुभ माना गया है. यदि आप ग्रहदोष का निवारण चाहते हैं तो भगवान शिव को उड़द अर्पित करें. ऐसा करने से आप शनि पीड़ा से भी मुक्त हो जाएंगे.

काले तिल

सावन के महीने में भगवान शिव को काले तिल चढ़ाना अत्यंत लाभकारी माना गया है. यदि आप काले तिलों से भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं और हवन में 1 लाख आहूतियां करते हैं तो हर पाप का अंत हो जाता है.

अरवा चावल

अरवा चावल को शिवलिंग पर चढ़ाने से समस्त सांसारिक कष्टों से छुटकारा मिल जाता है. घर में चल रहे कलेश से मुक्ति चाहते हैं तो कच्चा चावल अर्पित करें. कच्चे चावल चढ़ाने से पति-पत्नी के बीच चल रहा विवाद भी खत्म हो जाता है. परिवार में खुशियों का आगमन होता है.

चने की दाल

शास्त्रों अनुसार सावन की सोमवारी को शाम के समय शिवलिंग पर चने की दाल चढ़ाने से अच्छा जीवनसाथी मिलता है. एक अच्छे जीवनसाथी की कामना करते हैं तो शिवलिंग पर सोमवार को शाम के समय चने की दाल चढ़ाएं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button