अध्यात्म

नागपंचमी विशेष 2020: जानिए कालसर्प दोष के लक्षण और इससे छुटकारा पाने के उपाय

साल 2020 में नाग पंचमी 25 जुलाई को मनाई जाएगी। सावन शुक्ल पक्ष की पंचमी को नाग देव की पूजा करने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। अगर व्यक्ति नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करता है, तो इससे व्यक्ति के जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर होती है। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष है या फिर जाने-अनजाने में व्यक्ति से सर्प की हत्या हो गई है तो इसकी वजह से कालसर्प दोष लगता है, जिसके कारण जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव आने लगते हैं। आज हम आपको कालसर्प दोष होने की वजह से आपको किस तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं? तथा नाग पंचमी के दिन कौन से उपाय करके हम कालसर्प दोष से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

कालसर्प दोष के लक्षण

  • अगर आप किसी कार्य में अधिक मेहनत कर रहे हैं, परंतु आपको अपनी मेहनत के अनुसार पूर्ण फल की प्राप्ति नहीं हो पा रही है तो इसका मतलब है कि आप कालसर्प दोष से पीड़ित हैं।
  • अगर किसी व्यक्ति को अपने व्यापार में बार-बार हानि का सामना करना पड़ रहा है तो यह कालसर्प दोष के संकेत होते हैं।
  • अगर आपका कोई अपना ही आपसे धोखेबाजी करता है, यानी अपनों से आप ठगे जाते हैं तो यह कालसर्प दोष के लक्षण माने गए हैं।
  • कालसर्प दोष की वजह से व्यक्ति को संतान की प्राप्ति नहीं होती है, इसके अलावा संतान को सफलता नहीं मिलती है।
  • अगर आपके विवाह में किसी प्रकार की परेशानियां आ रही हैं, किसी ना किसी कारण बाधा उत्पन्न हो रही है या फिर वैवाहिक जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है, तो यह कालसर्प दोष के लक्षण माने गए हैं।
  • बार-बार सेहत का खराब होना कालसर्प दोष की तरफ इशारा करता है।
  • अगर आप बार-बार किसी दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। बार-बार आपको चोट लग रही है तो यह कालसर्प दोष के लक्षण है।
  • अगर आपके द्वारा किए गए कार्य का पूरा यश कोई अन्य ले जाता है तो यह कालसर्प दोष के संकेत माने जाते हैं।

नाग पंचमी के दिन कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के उपाय

  1. अगर आप कालसर्प दोष से पीड़ित है तो आप नाग पंचमी के दिन चांदी के नाग-नागिन का जोड़ा बनवा कर पूजा कीजिए और पूजा करने के बाद आप नाग-नागिन के जोड़े को जल में प्रवाहित करें।
  2. कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए आप नाग पंचमी के दिन नारियल पर नाग-नागिन का जोड़ा बनाकर मौली से लपेट कर इसको आप जल में प्रवाहित कर दीजिए।
  3. आप नाग पंचमी के दिन ऐसे शिव मंदिर में जाएं जहां पर शिव जी के पास नाग ना हो, इसके बाद आप अपनी श्रद्धा से नाग अर्पित कीजिए।
  4. अगर आप कालसर्प दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं तो शिवजी को चंदन और चंदन का इत्र अर्पित कीजिए और इसको आप स्वयं भी लगा सकते हैं।
  5. आप नाग पंचमी के दिन शिव मंदिर की सफाई, मरम्मत कराएं।
  6. नाग पंचमी के दिन आप अपने वजन के बराबर कोयला पानी में प्रवाहित कीजिए, इससे कालसर्प दोष से मुक्ति प्राप्त होगी।
  7. कालसर्प से मुक्ति पाने के लिए आप शिवजी का रुद्राभिषेक दूध से करवाएं, इसके अलावा आप इनको धतूरा फूल, फल, अर्क का फूल अर्पित कीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button