अन्य

खाली पेट खाने पर ये चीजें करती हैं जहर का काम, भूलकर भी न खाएं

सेहतमंद रहने के लिए जितना जरूरी है पौष्टिक आहार, उतना ही जरूरी है खाने-पीने के मामले में नियमित होना, यानी कि सही समय पर भोजन का सेवन । क्योंकि अगर सही समय पर ना खाया जाए तो पौष्टिक आहार भी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। जी हां,बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ और पेय हैं जिनका सेवन सुबह के वक्त खाली पेट सेवन, जहर के सामान होता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खाने पीने की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप इनके खाली पेट सेवन से बच सकें।

दरअसल जब रात में सात-आठ घंटे सोने के बाद जब आप उठते हैं तो कई बार उठते ही भूख-सी महसूस होती होती है, ऐसे में आप जो कुछ भी खाने पीने की चीजें सामने देखते हैं, झट से उसका सेवन कर लेते हैं, जबकि कुछ चीजें खाली पेट लेने से शरीर में एसिड का लेवल बढ़ सकता है और इससे पाचन के साथ और भी दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में इस तरह की चीजों का सेवन खाली पेट ना करना ही बेहतर है, जैसे कि..

आमतौर पर हम सबकी आदत सुबह उठते चाय पीने की है, या फिर आजकल लोग ग्रीन टी पीते हैं, पर ध्यान रहे अगर सुबह-सुबह चाय, कॉफी या किसी भी रूप में कैफीन का सेवन कर रहे हैं तो इससे बॉडी में एसिड का लेवल बढ़ जाता है, जिससे पाचन की समस्या हो सकती है।

दूध की पौष्टिकता के बारे में तो सभी जानते हैं, ये तो अपने आप में एक सम्पूर्ण आहारा माना जाता है, ऐसे में सुबह उठते ही दिन की शुरूआत एक गलास दूध के साथ करने की सलाह दी जाती है, जबकि वास्तव ऐसा करना सही नहीं हैं क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट और प्रोटीन मौजूद होते हैं जो कि ये पेट की मांसपेशियों को कमजोर बनाते हैं। साथ ही अगर आप खाली पेट दूध का सेवन से करते हैं इसका डाइजेस्टिव सिस्टम पर पर विपरित असर होता है, इसके अलावा इससे शरीर में कफ का निर्माण भी बढ़ जाता है।

कैला शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है, ऐसे में लोगों को जब उठते ही भूख लगती है तो झट से केला खा लेते हैं, जबकि खाली पेट केला खाना नुकासानदायक है। दरअसल इससे शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ जाती है और जिसकी वजह से बॉडी में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा असंतुलित हो जाती है। फलस्वरूप शरीर पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है।

वैसे तो टमाटर हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है, पर सुबह खाली पेट इसका सेवन करना भी नुकसानदेह है। असल में टमाटर में मौजूद खट्टे अम्ल पेट के गैस्ट्रोइंटस्टानइल एसिड के साथ क्रिया कर पेट दर्द, गैस और सीने में जलन की समस्या उत्पन्न करते हैं । वहीं खाली पेट टमाटर के सेवन से पथरी का खतरा भी बढ़ जाता है।

दही आमतौर पर तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है पर वहीं अगर इसे खाली पेट खाया जाए तो फिर इसके कारण पेट में दर्द हो सकता है।

वहीं कुछ लोगों को दिन की शुरूआत मीठे के साथ करने की आदत होती है जो कि गलत है। दरअसल जब आप खाली पेट कुछ मीठा खाते हैं तो इससे बॉडी में शुगर का लेवल बढ़ जाता है, जिससे आपको कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

कुछ लोगों को शकरकंद बेहद पसंद होता है, पर ध्यान रहे भले ही आपको ये कितना भी पसंद हो पर कभी भी सुबह खाली पेट इसे न खाए, क्योंकि शकरकंद में टैनीन और पैक्टीन होता है जो कि गैस्ट्रिक एसिड की समस्या पैदा करती है। साथ ही इससे सीने में जलन और पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button