330 KG वजनी आदमी को घर से बाहर निकालने के लिए बुलानी पड़ी मिलिट्री, तोड़े गए दरवाजें, Video वायरल

330 KG वजनी आदमी को घर से बाहर निकालने के लिए बुलानी पड़ी मिलिट्री, तोड़े गए दरवाजें, Video वायरल

बढ़ता वजन पूरी दुनियां में बहुत बड़ी समस्यां हैं. आजकल कई लोग इससे प्रभावित हो रहे हैं. बढ़ते वजन के कारण शरीर में कई तरह की बीमारियाँ भी पलने लगती हैं. लेकिन अपनी आलसभरी जीवनशैली और गलत खान पान की आदतों के चलते व्यक्ति का वजन बढ़ जाता हैं. हालाँकि कुछ लोग तो इस हद तक अपना वजन बढ़ा लेते हैं कि बाद में उनका चलना फिरना तक मुश्किल हो जाता हैं. ऐसा ही एक नजारा हाल ही में पाकिस्तान में देखने को मिला. यहाँ के पंजाब प्रान्त के सादिकाबाद जिले में 330 किलोग्राम का नूर हसन नाम का एक व्यक्ति रहता हैं. इस शख्स को मीडिया पाकिस्तान का सबसे वजनी आदमी कह कर भी पुकारता हैं. हाल ही में नूर को इलाज के लिए अस्पताल ले जाना था लेकिन ऐसा करना उसके या आम नागरिको के बस में नहीं था.

दरअसल नूर का वजन इतना अधिक हैं कि वो खुद से चल फिर भी नहीं पाता हैं. वह बस बिस्टर पर ही लेटा रहता हैं. ऐसे में उसे घर से अस्पताल ले जाने के लिए पाकिस्तान आर्मी की मदद लेनी पड़ी. इसकी जिम्मेदारी पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जरनल कमर जावेद बाजवा ने ली. ये लोग जब नूर के घर पहुंचे तो उन्होंने आसपड़ोस के नागरिको के साथ मिल नूर को घर से बाहर निकालने की कोशिश की. लेकिन नूर इतने मोटे थे कि उनके लिए घर का दरवाजा तक छोटा पड़ गया. ऐसे में मिलिट्री वालो ने दरवाजे को पहले तोड़ा और फिर एक दर्जन लोगो ने उन्हें मिलकर बाहर निकला.

घर से बाहर आने के बाद नूर को विशेष सैन्य हेलीकॉप्टर की सहायता से लाहौर ले जाया गया जहाँ के हॉस्पिटल में उनका इलाज होना था. इस हॉस्पिटल में नूर के ऊपर लेप्रोस्कोपिक सर्जरी की जाएगी जिससे उनका वजन कम किया जाएगा. इस सर्जरी में पेट को चीर कर उसमे से एक्स्ट्रा चर्बी निकाल दी जाती हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मशहूर गायक अदनान स्वामी ने भी पतला होने के लिए इसी सर्जरी का सहारा लिया था. बता दे कि इसके पहले भी पाकिस्तान के एक व्यक्ति पर लेप्रोस्कोपिक सर्जरी कर उसका 200 किलो वजन कम किया गया था. पुरे विश्व की तरह पकिस्तान में भी मोटापा तेजी से अपने पैर पसार रहा हैं. ‘पाकिस्तान एंडोक्राइन सोसायटी’ ने पिछले साल एक सर्वे किया था जिसमे पाया गया कि 29 प्रतिशत पाकिस्तानी जनसंख्या अधिक वजन से ग्रसित हैं जिनमे से 51 फीसदी मोटापे की केटेगरी में आते हैं.

यदि आपका भी वजन बढ़ रहा हैं तो हामारी सलाह यही होगी कि आप उसे अभी से कंट्रोल करना शुरू कर दे. अपने खाने पीने की आदतों को सुधारे. बाजार का खाने की बजे घर का हेल्थी और कम वसायुक्त भोजन करे. इसके साथ ही व्यायाम, रनिंग, जिम, योग जैसी चीजें भी ट्रॉय की जा सकती हैं. वो कहते हैं ना जान हैं तो जहान हैं. इसलिए अपनी हेल्थ का ध्यान रखे नहीं तो आपकी हेल्थ पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता हैं.

देखे विडियो:-

यदि आपको ये विडियो अच्छा लगा तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोग भी इस खबर का लाभ ले सके.

Leave a Reply