अध्यात्म

तुलसी के पौधे से मिलने लगे ये संकेत तो समझिए आरंभ हो गया बुरा समय, रहना होगा सावधान

धार्मिक दृष्टि से तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना गया है अगर किसी भी भगवान की पूजा की जाती है तो लगभग सभी भगवानों की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल जरूर किया जाता है ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है उस घर में नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर परिवार में खुशहाली बनी रहती है इसके शुभ फलों को देखते हुए तुलसी के पौधे को आंगन में भी लगाया जाता है तुलसी का पौधा हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक माना गया है तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करके हम कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि हिंदू धर्म में तुलसी बहुत पवित्र मानी गई है परंतु तुलसी के पौधे का धार्मिक महत्व होने के साथ-साथ तुलसी का पौधा आने वाली परेशानियों की तरफ भी संकेत करता है तुलसी के पौधे से ऐसे बहुत से संकेत मिलते हैं जो हमारे आने वाले बुरे समय की ओर इशारा करते हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से अगर आपको तुलसी के पौधे से इस तरह के संकेत मिलते हैं तो आपको किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं तुलसी के पौधे से मिलने वाले बुरे संकेतों के बारे में

  • तुलसी के पौधे के पत्तों का हरा रंग बुध ग्रह का प्रतीक माना जाता है इसी वजह से अगर तुलसी का पौधा मुरझाने लगे तो यह बहुत ही अशुभ माना गया है ऐसा माना जाता है कि इससे बुध ग्रह के नकारात्मक प्रभाव की वजह से व्यक्ति की बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है जिसके कारण उसका व्यक्तियों के साथ वाद-विवाद होना आरंभ हो जाता है।
  • अगर तुलसी का पौधा हरा भरा होता है तो उस घर में हमेशा खुशियां बनी रहती हैं परंतु अगर तुलसी का पौधा मुरझाने लगे तो इससे धन की देवी माता लक्ष्मी जी घर से जाने का संकेत कराती है क्योंकि तुलसी को विष्णु जी का प्रिय माना गया है इसलिए धन की माता लक्ष्मी जी भी इससे प्रसन्न होती हैं परंतु अगर तुलसी का पौधा सूख जाए तो इससे घर में धन की हानि का सामना करना पड़ता है।

  • तुलसी का पौधा अगर अचानक से झड़ने लगे तो यह बुरे समय की ओर संकेत करता है इस घर में रहने वाले व्यक्तियों को चोट लगने की संभावना रहती है वह दुर्घटनाग्रस्त भी हो सकते हैं इसके साथ ही धन का नुकसान होता है।
  • अगर आपके आंगन में लगी हुई तुलसी अचानक से मुरझाने लगे या फिर काली पड़ जाए तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपके परिवार और आपके घर को किसी की नजर लग गई है क्योंकि नजर दोष की वजह से तुलसी की सकारात्मकता कम हो जाती है।

  • वैसे देखा जाए तो सर्दी के मौसम में तुलसी का पौधा मुरझा जाता है परंतु अगर बेमौसम ऐसा होता है तो यह अशुभ संकेत माना गया है इसके बारे में ऐसा माना जाता है कि इससे धन की देवी माता लक्ष्मी जी घर से जाने वाली होती है और आपके घर में दरिद्रता आने की संभावना है।
  • अगर आप तुलसी के पौधे का काफी ध्यान रखते हैं परंतु इसके बावजूद भी तुलसी का पौधा खराब हो जाता है तो इस तरह के घरों में हमेशा दरिद्रता बनी रहती है ऐसे घरों में धन की देवी माता लक्ष्मी जी रहना पसंद नहीं करती है और इन घरों में परिवार के सदस्यों के बीच हमेशा लड़ाई झगड़ा होता रहता है।
  • तुलसी की पत्तियां अगर बार-बार गिरती रहती हैं तो ऐसा माना गया है कि घर में बिना किसी वजह की फिजूलखर्ची बढ़ती है जिसकी वजह से कभी-कभी घर में लड़ाई झगड़ा होने की भी संभावना रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button