अन्य

इस वक्त खाते हैं फल तो दे रहें बीमारियों को दावत, जानिए फलों के सेवन सम्बंधी जरूरी तथ्य

अगर पूछा जाए कि सेहतमंद रहने के लिए सबसे जरूरी क्या है, तो अधिकांश लोगों का जवाब मिलेगा पौष्टिक आहार, जो कि काफी हद तक सही भी है, पर इसके साथ ये जानना भी जरूरी है कि इसका सेवन कैसे और कब किया जाए, साथ ही अपने शारीरिक संरचना के अनुसार ही खाद्य पदार्थों का सेवन करना भी जरूरी है। अक्सर ऐसा होता है कि हम खाते तो बहुत कुछ हैं पर शरीर को लगता कुछ भी नहीं,  जिसकी वजह खाने में बरती गई असावधानी होती है। दरअसल क्या खाना है इसके साथ ये भी जानना जरूरी है कि कब और कैसे खाना है। खासकर फलों का सेवन करते समय उनके तासीर और सेवन के सही समय की  जानकारी होना बेहद जरूरी हैं, क्योंकि गलत तरीके से फलों का सेवन करने से ये फायदेमंद होने की बजाए सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं। आज हम आपको फलों के सेवन से जुड़े कुछ जरूरी तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं..

फलों के सेवन के लिए सबसे जरूरी बात जो ध्यान रखने योग्य है वो ये कि अपनी तासीर के अनुसार ही फलो का चयन करें। अगर आपकी तासीर ठंडी है, तो ऐसे में केला, संतरा, अनानास जैसे ठंडी तासीर वाले फलों को अधिक सेवन न करें, वहीं अगर आपकी तासीर गर्म है तो फिर आपको आम और पपीते जैसे गर्म तासीर वाले फलों का सेवन कम से कम करना चाहिए।

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो कि स्वाद बढ़ाने या हेल्थ के लिए फलों को दही या दूध के साथ मिलाकर खाते हैं, तो सावधान हो जाए, क्योंकि ऐसा करना आपको स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं दे सकता है। दरअसल कई फल खासकर सीट्रिक यानि खट्टे फलों का सेवन दूध के साथ नुकसानदायक होता है , इससे पेट समंबधी कई समस्याएं होती है। ऐसे में सबसे पहले तो अपनी ये आदत बदल डाले और आगे से बिना जाने समझे दूध दही के साथ फलों का सेवन ना करें।

वहीं खाने के ठीक पहले या तुरंत बाद में फलों के सेवन से बचना चाहिए। अगर फलों का सेवन करना है तो कम से कम खाने के आधे घंटे पहले कर लें या फिर खाने के एक घंटा बाद ही कोई फल ग्रहण करें, वरना आपको इसकी वजह से पाचन और एसिडिटी संबंधी समस्या हो सकती है।

वैसे सुबह के समय फलों का सेवन सेहत के लिए सबसे फायदेमंद होता है, पर वहीं कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें सुबह खाली पेट खाने से बचना चाहिए। जैसे कि सीट्रिक यानि खट्टे फलों को भूलकर भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए , क्योंकि  इससे एसिडिटी और पेट से जुड़ी दूसरी समस्याएं हो सकती है।

वहीं कुछ फल किडनी स्टोन के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं, जैसे कि तरबूज का सेवन किडनी स्टोन के मरीजो के लिए सही नहीं होता, इसलिए किसी भी फल का सेवन करने से पहले ये जरूर जान लें कि वो आपकी सेहत के लिए अनुकूल है भी या नहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button