अन्य

बरसों पुरानी गरीबी भी हो सकती है दूर, बस आपको करना है इनमें से कोई एक उपाय

वैसे तो हर इंसान अपनी क्षमतानुसार मेहनत कर आजीविका कमाने की कोशिश करता है, पर कई बार की गई मेहनत भी सार्थक नहीं होती और व्यक्ति को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अक्सर परिस्थतियां ऐसी बनती चली जाती हैं, व्यक्ति ऐसे आर्थिक संकट से उबर नहीं पाता जीवन भर उसे इससे जूझना पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसी ही दिक्त पेश आ रही है तो आज हम आपके लिए इसका समाधान लेकर आए हैं, दरअसल ज्योतिष में ऐसी स्थितियों से बचने के लिए कई सिद्ध ज्योतिषीय उपाय बताए गए हैं और आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से बरसों पुरानी गरीबी भी दूर हो सकती है।

आपको बता दे कि ज्योतिष शास्त्र के कई प्रचलित ग्रंथो में से एक है लाल किताब और इस लाल किताब में भी सभी ग्रहों के दोष दूर करने और दुर्भाग्य से मुक्ति पाने के लिए उपाय कई उपाय बताए गए हैं। आज हम आपको लाल किताब के कुछ खास उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे प्रयोग से आपकी पैसों की चली आ रही तंगी दूर हो सकती है और आपकी आर्थित स्थिति में जल्दी ही सुधार देखने को मिलेगा। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं लाल किताब में बताए नौ ग्रहों के उपायों के बारे में..

कुंडली में सूर्य दोष होने के कारण व्यक्ति को उसके कर्मों का उचित फल और जीवन में सफलता मिलने में विघ्न होता है, ऐसे में  लाल किताब के अनुसार सूर्य के दोष के मुक्ति के लिए गेहूं और तांबे के बर्तन का दान करना चाहिए।

वहीं चंद्र दोष के कारण व्यक्ति को मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिससे बचने के लिए दूध और चावल का दान करना चाहिए।

अगर कुंडली में मंगल कमजोर हो तो व्यक्ति में पराक्रम की कमी होती है, जिसके कारण जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसे दूर करने में मसूर की दाल का दान लाभकारी होता है।

वहीं जिन लोगों की कुंडली में बुध ग्रह अशुभ होता है, तो उन्हें बुद्धी, विवेक, पढ़ाई के क्षेत्र में निराशा मिलती हैं, लाल किताब के अनुसार बुद्ध को दोष को दूर करने के लिए साबूत हरे मूंग का का दान करना चाहिए।

वहीं अगर आपका बृहस्पति कमजोर है तो इससे कारण आपको वैवाहिक जीवन से लेकर सामाजिक जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके मुक्ति पाने के लिए चने की दाल का दान किसी मंदिर में करें।

वहीं शुक्र ग्रह की अशुभता के कारण व्यक्ति को भौतिक सुखों का लाभ नहीं मिलता है, ऐसे में मंदिर में घी, दही और कर्पूर का दान करना लाभकारी होता है ।

जबकि अगर कुंडली में शनि दोष हो तो जीवन में बेहद दुखदायी स्थितियों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में शनि दोष को दूर करने के लिए काली उड़द का दान करना लाभकारी होता है।

वहीं राहु के दोष से बचने के लिए सरसों का तेल शनि मंदिर में दान करना और केतु के अशुभ प्रभाव से मुक्ति के लिए तिल का तेल शनि मंदिर में चढ़ाना लाभकारी होता है।

ये उपाय भी हैं लाभकारी

किसी जरूरतमंद व्यक्ति को काले छतरी का दान करें।

लोगों में धार्मिक पुस्तकों का दान करें।

लगातार 40 दिनों तक हर रोज एक केला किसी मंदिर में और सुबह उठकर उसे किसी गाय को खिला दें।

आपके घर में जो भी मेहमान आए, उसे मिठाई के साथ ठंडा पानी दें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button