अन्य

ये 5 घरेलू नुस्खे बनाएंगे आपके चेहरे को सौ गुना ज्यादा चमकदार, यकीन नहीं तो आजमा कर देख लें

आज के समय में चमकती और गोरी त्वचा हर स्त्री और पुरुष पाना चाहता है. बाज़ार में उपलब्ध क्रीमों में कई बार जल्दी गोरा बनाने के लिए हानिकारक केमिकल्स मिलाये जाते हैं. लंबे समय तक इन क्रीमों का प्रयोग करने पर यह आपकी त्वचा को ख़राब भी कर सकते हैं. कुछ लोग गोरी और सुंदर त्वचा पाने के लिए ब्यूटी पार्लर भी जाते हैं. लेकिन कुछ दिनों बाद चेहरा वैसे ही हो जाता है जैसा पहले था. इसलिए आज हम आपको कुछ प्राकृतिक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आप बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के एक गोरी और दमकती त्वचा प्राप्त कर सकते हैं.

दही से मसाज

दही का इस्तेमाल खाने के अलावा सुंदरता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. दही के अनेकों आयुर्वेदिक फायदे होते हैं. सुंदर और दमकती त्वचा पाने के लिए दही का इस्तेमाल किया जा सकता है. यदि आप गोरी और सुंदर त्वचा चाहते हैं तो ताजे दही को अपने चेहरे पर लगायें और फिर हलके हाथों से मसाज करें. दही सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में 3 बार करें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

केसर का पैक

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए केसर का प्रयोग राजा महराजाओं के समय से हो रहा है. केसर का उबटन बनाने के लिए दही और क्रीम में थोड़ा सा केसर मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद इसे धो लें. केसर के इस उबटन के प्रयोग से कुछ ही दिन में आपकी त्वचा साफ़ होने लगेगी.

पपीते का पेस्ट

पपीता खाने में तो फायदेमंद होता ही है साथ ही यह सुंदरता बढ़ाने के भी काम आता है. ये आपके चेहरे की चमक को दस गुना बढ़ा देता है. इसके लिए सबसे पहले आप एक पपीता लें और उसे पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. जब यह सूख जाए तब इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा आप हफ्ते में तीन बार कर सकते हैं. कुछ ही दिनों में आपको पहले से ज्यादा चमकती और दमकती त्वचा प्राप्त होगी.

चंदन का पैक

चंदन हमारी त्वचा में ठंडक पहुंचाता है और गोरी रंगत देने के अलावा चंदन एलर्जी और पिंपल्स को भी दूर करता है. पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगायें और थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें. इससे चेहरे पर ग्लो आ जाएगा.

शहद की मसाज

शहद भी त्वचा को प्राकृतिक तरीके से निखारने में आपकी मदद करता है. शहद से चेहरे पर एक अलग ही गोरापन आ जाता है. आपको निखरती हुई त्वचा पाने के लिए शहद को अपने हाथों पर लेकर चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करना है. कुछ देर तक शहद को सूखने के लिए छोड़ दें. जब यह सूख जाए तो इसे सादे पानी से धो लें. हफ्ते में 5 दिन तक ऐसा करें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

तो ये थे 5 आसान घरेलू नुस्खे जिन्हें आजमा कर आप एक साफ-सुथरी और दमकती त्वचा प्राप्त कर सकते हैं. दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button