अध्यात्म

शनि की साढ़ेसाती का इन लोगों पर नहीं होता बुरा असर, यहाँ समझिए कैसे करते हैं शनिदेव न्याय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि ग्रह न्याय का कारक माना जाता है। अक्सर लोग शनिदेव का नाम सुनते ही भयभीत हो जाते हैं, परंतु आपको शनि देव से डरने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह कर्मों के अनुसार ही फल प्रदान करते हैं। जो व्यक्ति अनुचित कर्म करते हैं उनको शनिदेव दंड देते हैं परंतु अच्छे काम करने वाले लोगों के ऊपर इनकी कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि की दशा खराब है तो इसके कारण व्यक्ति को अपने जीवन में बहुत सी परेशानियों से गुजरना पड़ता है, परंतु कुंडली की दशा के अनुसार कुछ लोगों के लिए शनि की साढ़ेसाती शुभ भी मानी जाती है। जिन लोगों के ऊपर शनि की साढ़ेसाती है, उनको भी शुभ फल मिलता है। आज हम आपको शनि देवता किस प्रकार न्याय करते हैं और कैसे लोगों पर शनिदेव की साढ़ेसाती का असर नहीं होता है? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

जानिए किन लोगों पर शनिदेव की बनी रहती है कृपा

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो लोग अपनी मेहनत और बुद्धिमानी से कामयाबी हासिल करते हैं, जो लोग आत्मनिर्भर होते हैं। ऐसे लोगों के ऊपर शनि देव की कृपा दृष्टि बनी रहती है।
  • बहुत बार ऐसा होता है कि घर-परिवार भरा होने के बावजूद भी व्यक्ति अपने आपको काफी अकेला महसूस करता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा बताया गया है कि शनिदेव इन लोगों को हर प्रकार के भ्रम से दूर रखना चाहते हैं, ताकि यह रिश्तो की सच्चाई को ठीक प्रकार से समझ पाएं।
  • जो लोग लालच, छल, कपट आदि जैसी चीजों को पसंद नहीं करते हैं, उनके ऊपर शनिदेव की कृपा दृष्टि बनी रहती है।
  • जो लोग न्याय और सच का साथ देते हैं, उनके ऊपर शनि कृपा बनी रहती है।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के ऊपर शनि की कृपा दृष्टि रहती है तो अक्सर 35 वर्ष या फिर उसके बाद ही व्यक्ति को अपने जीवन में कामयाबी मिलती है।

ऐसे समझें शनि देव को

  • शनि देव उन्हीं लोगों को दंड देते हैं जो अपनी माता-पिता का सम्मान नहीं करते हैं।
  • जो लोग हमेशा अनुचित कार्यों की तरफ रहते हैं, उनको शनि देव के दंड का सामना करना पड़ता है।
  • अगर किसी व्यक्ति के ऊपर शनिदेव का आशीर्वाद है तो किसी भी मुसीबत या समस्या में फंसने के बावजूद भी व्यक्ति आसानी से बाहर निकल जाता है। अगर इन लोगों के ऊपर शनि की साढ़ेसाती या ढैया का प्रभाव है तो भी इनको कोई भी नुकसान नहीं पहुंचता है।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो लोग हनुमान जी की पूजा-भक्ति करते हैं, उन लोगों से शनिदेव हमेशा प्रसन्न रहते हैं। हनुमान जी की आराधना करने वाले लोगों के ऊपर शनि का बुरा प्रभाव नहीं रहता है।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि अगर किसी व्यक्ति के ऊपर शनि देव का बुरा प्रभाव है तो हनुमान जी की पूजा करने से शनि का बुरा प्रभाव कम हो जाता है। हनुमान जी की कृपा से व्यक्ति को प्रायश्चित करने का एक अवसर मिल जाता है।
  • अगर आप शनिदेव की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने कर्म सदैव उचित रखें। अगर आपके कर्म उचित है तो शनि का बुरा प्रभाव होने के बावजूद भी आपको किसी प्रकार की हानि नहीं पहुंचेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button