अध्यात्म

ऐसे काम करने वाले लोगों को शनि देव देते हैं दंड, जानिए कैसे मिलेगी शनिदेव की कृपा

शनिदेव की बुरी दृष्टि हर किसी मनुष्य के मन को काफी भयभीत करता है, सभी लोग शनिदेव के नाम से ही काफी डर जाते हैं, ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों के ऊपर शनि देव की बुरी दृष्टि रहती है तो उन लोगों के जीवन में परेशानियों का ताँता लगा रहता है, एक के बाद एक कोई ना कोई परेशानी जीवन में उत्पन्न होने लगती है, चाहे व्यक्ति कोई भी कार्य कर ले, चाहे कितनी भी कोशिश कर ले, परंतु शनिदेव के बुरे प्रभाव की वजह से उसके सभी कामकाज का उल्टा ही नतीजा मिलता है, कोई भी कार्य सफल नहीं हो पाता है।

शनि देव की बुरी दृष्टि जिन लोगों पर रहती है उनको शनिदेव कठोर दंड देते हैं, परंतु ऐसा नहीं है कि आप शनि देव की कृपा प्राप्त नहीं कर सकते, दरअसल मान्यता अनुसार कुछ ऐसे कार्य हैं जिनको करने से व्यक्ति शनि देव को नाराज कर देता है, जिसके कारण शनि देव उनको बुरा फल प्रदान करते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन कामों से व्यक्ति को शनिदेव के प्रकोप का सामना करना पड़ता है, अगर आप यह कार्य कर रहे हैं तो आप आज ही इन कामों को करना छोड़ दें अन्यथा आपको अपने जीवन में बहुत से कष्ट झेलने पड़ेंगे।

आइए जानते हैं किन कामों से शनिदेव होते हैं नाराज

  • आप शनिवार के दिन तांबे के बर्तन दान ना करें, क्योंकि इसकी वजह से व्यापार में घाटा होने की संभावना रहती है।
  • शनिवार के दिन लाल रंग के वस्त्र खरीद कर उपहार नहीं देनी चाहिए क्योंकि इससे मान-सम्मान की हानि होने लगती है।
  • आप चमेली का इत्र शनिवार के दिन खरीद कर किसी को भी ना दें क्योंकि इससे आपका शरीर रोगों से ग्रस्त होने लगता है, इसके अलावा लाल स्याही वाला पेन खरीद कर किसी को भी उपहार नहीं देना चाहिए।
  • शनिवार के दिन चांदी के आभूषण नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि इससे कर्जा बढ़ता है, इसके अलावा आप शनिवार के दिन चांदी, लोहे या फिर स्टील से बनी हुई कोई भी चीज खरीद कर किसी भी रिश्तेदार को उपहार के रूप में ना दें, क्योंकि इससे तनाव उत्पन्न होता है।

यह काम करके मिल सकती है शनिदेव की कृपा

  • शनि कृपा प्राप्त करने के लिए आप प्रत्येक शनिवार के दिन श्री सुंदरकांड का पाठ जरूर करें।
  • अगर आप शनिवार के दिन शनि देव से जुड़ी हुई चीजें जैसे काली उड़द, तिल, लोहा, काले कपड़े दान करते हैं तो इससे शनिदेव खुश होंगे।
  • अगर आप शनि पीड़ा को शांत करना चाहते हैं तो शनिवार की सुबह पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें और पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर शनि मंत्र का 108 बार जाप करें।
  • ऐसा बताया जाता है कि हनुमान चालीसा का नित्य पाठ करने से व्यक्ति को लाभ मिलता है, लेकिन अगर आप शनिवार के दिन सुबह और शाम हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इससे आपको सर्वश्रेष्ठ लाभ की प्राप्ति होती है और शनि के बुरे प्रभाव से मुक्ति मिलती है।

शनि देव को न्यायदाता कहा जाता है और इनकी कृपा प्राप्त करने के लिए व्यक्ति हर संभव प्रयास में लगा रहता है, उपरोक्त कुछ कामों के बारे में जानकारी दी गई है, अगर आप इन पर ध्यान देते हैं तो इससे आप शनि के दंड से बच सकते हैं और आपको शनिदेव की कृपा प्राप्त होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button