अध्यात्म

सोमवार को शिव पूजन से मिलेगा कई गुना लाभ, इन नियमों के अनुसार करें पूजा, भगवान होंगे प्रसन्न

सोमवार का दिन महादेव की कृपा पाने का सबसे उत्तम दिन माना गया है, शिव भक्त इस दिन हर संभव कोशिश करके भगवान शिव जी को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं, देवों के देव महादेव एक ऐसे भगवान है जो अपने भक्तों की पुकार सबसे शीघ्र सुनते हैं, इनकी बहुत ही साधारण पूजा मानी जाती है, जो भक्त अपने सच्चे मन से भगवान शिवजी की पूजा करता है उसको कई गुना अधिक लाभ प्राप्त होता है।

पुराणों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि भोलेनाथ स्वभाव के भोले होने की वजह से अपने भक्तों से जल्दी प्रसन्न होकर मनोवांछित फल प्रदान करते हैं, भगवान अपने भक्तों की सच्ची श्रद्धा से ही खुश हो जाते हैं, आज हम आपको सोमवार के दिन की पूजन विधि के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप नियमों के अनुसार सोमवार को शिव जी की पूजा करते हैं तो इससे आपको कई गुना अधिक लाभ मिलेगा और भगवान आपसे प्रसन्न होंगे।

सोमवार के दिन इस प्रकार करें शिवजी की पूजा

अगर आप देवों के देव महादेव की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सोमवार के दिन शिवजी की पूजा अवश्य कीजिए, आप सुबह के समय उठकर अपने सभी नित्य कर्म करने के पश्चात व्रत पूजा का संकल्प लें, इसके पश्चात आपको सुपारी, बेलपत्र, गंगाजल, फुल, धतूरा, भांग आदि से भगवान शिव जी की पूजा करनी होगी, आप भगवान शिव जी की विधि विधान पूर्वक पूजा करने के पश्चात व्रत कथा अवश्य सुने, इसके साथ ही आप शिव मंत्रों का भी जाप कर सकते हैं।

इन नियमों का जरूर करें पालन

  • अगर आप सोमवार के दिन शिव जी का व्रत पूजन करते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप बुरे कामों से दूर रहें, आप अपने मन में बुरे विचार उत्पन्न ना होने दें, इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना बहुत ही आवश्यक है।
  • आप सोमवार के दिन शिव पार्वती जी की पूजा अवश्य कीजिए, पूजा करने के पश्चात सोमवार की व्रत कथा करें, उसके बाद आपको आरती करनी होगी, आरती करने के बाद आप भगवान को भोग लगाएं और प्रसाद को परिवार के सभी सदस्यों को बांटने के पश्चात आप स्वयं भी ग्रहण कीजिए।
  • आप सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर भगवान शिव जी का ध्यान कीजिए, आप इस दिन असहाय और जरूरतमंद लोगों का अपमान भूलकर भी ना करें क्योंकि इसकी वजह से शिव जी नाराज हो सकते हैं।
  • भगवान शिवजी की पूजा में आपको कम से कम बेलपत्र और धतूरा का इस्तेमाल अवश्य करना होगा।
  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि सोमवार के दिन व्रत में आपको एक ही समय यानी शाम को भोजन ग्रहण करना होगा।
  • आप सोमवार के दिन भगवान शिव जी का अभिषेक गंगाजल से अवश्य करें इससे आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी, इसके अलावा आप दूध, दही, घी, शहद और काले तिल से भी शिवलिंग का अभिषेक कर सकते हैं।

भगवान शिव जी स्वभाव के बहुत ही भोले हैं इसलिए उनको भोलेनाथ कहा जाता है, उपरोक्त सोमवार के दिन शिव जी की पूजा विधि और नियमों के बारे में जानकारी दी गई है, अगर आप इस प्रकार सोमवार के दिन शिव जी की पूजा आराधना करते हैं तो इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी और आपको अपनी पूजा का कई गुना अधिक लाभ मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button