सोमवार को भोले भंडारी आपके हर संकट करेंगे दूर, बस आपको इन बातों का रखना होगा ध्यान

अध्यात्म

धर्म शास्त्रों के अनुसार सोमवार का दिन बहुत ही विशेष माना जाता है, इस दिन भोले भंडारी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है, सोमवार के दिन आप शिवजी की पूजा अर्चना करके इनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं, बहुत से लोग ऐसे हैं जो सोमवार के दिन भगवान शिव जी को जल अर्पित करने के लिए मंदिरों के अंदर जाते हैं और बहुत से लोग इनका दूध से अभिषेक भी करते हैं, जो व्यक्ति सोमवार के दिन भोले भंडारी की भक्ति करता है उसकी सभी मुरादें शिवजी पूरी करते हैं, यह अपने भक्तों से सबसे शीघ्र प्रसन्न होने वाले देवता माने गए हैं।

परंतु यदि आप इनकी पूजा में किसी प्रकार की कोई गलती करते हैं तो आपको इनके गुस्से का सामना करना पड़ेगा, इसलिए आप शिवजी की पूजा में सावधानियां बरतें, आज हम आपको ऐसे कुछ काम बताने वाले हैं जिससे भोलेनाथ नाराज हो जाते हैं, अगर आप भोले भंडारी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

सोमवार के दिन इन बातों पर ध्यान दें

1. अगर आप सोमवार के दिन शिव जी की पूजा कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इनकी पूजा के दौरान आप काले वस्त्रों का धारण ना करें, क्योंकि शिवजी को काला रंग पसंद नहीं है, अगर आप इनकी पूजा करते समय काले वस्त्र पहनते हैं तो इससे यह नाराज होते हैं।

2. सोमवार के दिन आप सफेद, केसरिया, पीला, आसमानी, लाल, हरे रंग के कपड़े पहनकर शिवजी की पूजा कीजिए।

3. आप इनकी पूजा में केतकी का फूल इस्तेमाल ना करें।

4. आप भगवान शिव जी की पूजा करने के दौरान शंख से जल अर्पित मत कीजिए।

5. आप भगवान शिव जी की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल ना करें।

6. भगवान शिवजी की पूजा में तिल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि तिल भगवान विष्णु जी के मैल से उत्पन्न हुआ है।

7. अगर आप महादेव की पूजा कर रहे हैं तो आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अक्षत में आप टूटे-फूटे चावल का इस्तेमाल ना करें, इसके अलावा आप हल्दी और कुमकुम का भी प्रयोग मत कीजिए।

8. आप हमेशा शिव जी को ताजे फूल चढ़ाएं, इनकी पूजा के दौरान आप बासी और मुरझाए हुए फूल अर्पित करने से बचें अन्यथा आपको इनके गुस्से का सामना करना पड़ सकता है।

9. आप शिवजी की पूजा के दौरान नारियल चढ़ा सकते हैं परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप नारियल का पानी अर्पित ना करें।

उपरोक्त सोमवार के दिन शिव जी की पूजा के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है, इसके बारे में जानकारी दी गई है, अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हुए भोले भंडारी की पूजा करते हैं तो इनकी कृपा दृष्टि आपके ऊपर सदैव बनी रहेगी, इसके अलावा आप दूसरे के धन और स्त्री पर नजर ना रखें, क्योंकि इसकी वजह से भगवान शिव जी क्रोधित होते हैं, आप हमेशा माता-पिता और देवी-देवताओं का मान सम्मान कीजिए, साधु संतों की सेवा करने वाले लोगों से भगवान शिव जी हमेशा प्रसन्न रहते हैं, अगर आप इन बातों पर अमल करेंगे तो इससे आपको अपनी पूजा का पूर्ण फल मिलेगा और शिव जी की कृपा से आपकी मनोकामनाएं पूरी होगी।


Leave a Reply