अन्य

संतरा खाना भी हो सकता है नुकसानदेह, खासकर इन 4 लोगों को तो भूलकर भी नहीं करना चाहिए सेवन

आमतौर पर फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, ऐसे में लोग बिना सोचे समझे ही उसका सेवन करना शुरू कर देते हैं, पर वास्तव में ये जरूरी नहीं है कि हर फल का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो, इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप उसका सेवन कैसे कर रहे हैं और कब कर रहे हैं। दरअसल कई बार गलत तरीके से फलों का सेवन करने से वे सेहत के लिए फायदेमंद होने की बजाए नुकसानदेह साबित हो जाते हैं। आज हम आपको संतरे के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं। जी हां, अब तक आपने संतरा खाने के ढेरों फायदों के बारे में सुना होगा, पर क्या आपको संतरे के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में पता है, अगर नहीं तो आज जान लीजिए। दरअसल संतरा वैसे तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, पर कुछ परिस्थितियों में इसका सेवन हानिकारक हो जाता है, तो चलिए जानते हैं कि बेहतरीन स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर संतरा कैसे नुकसानदेह साबित हो सकता है..

विटामिन सी से भरपूर संतरे में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है, ऐसे में संतरा का सेवन दिल की सेहत के लिए बेहतर होता है, वहीं आंखों और स्किन के लिए लाभकारी होता है। पर वहीं, अधिक मात्रा में संतरा के सेवन से सीने में जलन, एनर्जी लेवल के अनियंत्रित होने, वजन बढ़ने और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही संतरे का सेवन हड्डियों को भी कमजोर करता है। दरअसल इन समस्याओं की वजह सिर्फ संतरे का अधिक सेवन ही नहीं बल्कि बल्कि उसका असमय सेवन भी हो सकता है।

इस समय न करें संतरे का सेवन

संतरे में विटामिन सी के साथ विटामिन ए, बी कॉप्लेक्स, फ्लेवोनॉयड, अमिनो एसिड जैसे कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, पर इसकी पौष्टिकता को पाने के लिए जरूरी है कि इसका सेवन सही समय पर किया जाए। खासकर भूलकर भी संतरे को खाली पेट कभी ना खाए, वहीं रात में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। हमेशा कोशिश करें  संतरे को दिन में ही खाएं, वहीं खाने के तुरंत बाद भी संतरे का सेवन न करें, बेहतर होगा कि खाने से एक घंटा पहले या खाने के एक घंटे बाद ही संतरे का सेवन करना चाहिए।

संतरा खाने के नुकसान

जिन लोगों का पाचन कमजोर रहता है, उनके लिए संतरे का सेवन हानिकारक हो सकती है, दरअसल संतरे में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को प्रभावित करता है, ऐसे में जिन लोगों को पाचन से सम्बंधी समस्याएं होती है, उन्हे संतरे का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

छोटे बच्चों के लिए संतरे का अधिक सेवन सही नहीं होती, इससे उनको पेट दर्द और बेहोशी की समस्या हो सकती है, ऐसे में बच्चों को संतरे सीमित मात्रा में ही खिलाना चाहिए।

वहीं गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी अधिक मात्रा में ही संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा जिन लोगों को हार्टबर्न की समस्या हो उन्हें संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि संतरे में एसिड की काफी मात्रा पाई जाती है, ऐसे में ये हार्ट के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

संतरे के अधिक सेवन से होती हैं ये समस्याएं

वैसे तो खाने के बाद संतरे का सेवन भोजन को पचाने में मदद करता है और खाने से पहले संतरे का सेवन भूख को बढ़ाने में मदद करता है, पर वहीं अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन कर लिए जाए तो ये आपकी पाचन क्रिया पर विपरित प्रभाव डालता है। इसकी वजह से पेट में दर्द और दस्त जैसी समस्या पैदा हो सकती है।

वहीं संतरे के जूस के अधिक सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है, ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने के लिए ऑरेंज जूस का सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

संतरे का जूस इंस्टेंट एनर्जी देता है, ऐसे में लोग एनर्जी कम होने की स्थिति में इसका सेवन करने की आदत डाल लेते हैं, जिससे शरीर में एनर्जी लेवल अनियंत्रित हो जाता है और आप हमेशा एनर्जी के लिए संतरे के जूस के ऊपर डिपेंड होने लगते हैं।

वहीं दांतों के लिए भी संतरे का अधिक सेवन हानिकारक होता है, दरअसल दांतों की सुरक्षा करने वाले इनेमल से संतरे में मौजूद एसिड रिएक्शन करने लगता है, जिसकी वजह से दांतों को नुकसान पहुंचता है और वे वैक्टीरियल इन्फेक्शन से प्रभावित हो जाते हैं, इससे दांतों में कैविटी समेत दूसरी समस्याएं होने लगती हैं।

वहीं विटामिन सी, कैल्शियम मैटाबॉलिज्म के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन एक सीमित मात्रा में, हद से अधिक विटामिन मिलने की वजह से हड्डियां ज्यादा कैल्शियम निकालने लगती हैं और ऐसे में आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी हो सकती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button