अध्यात्म

महालक्ष्मी का स्वरूप झाड़ू आपकी बदल सकती है किस्मत, इन बातों का रखें ध्यान, घर में आएगा सुख

शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति की खुशहाली से झाड़ू का बहुत महत्व माना गया है, झाड़ू को धन की देवी माता लक्ष्मी जी का ही स्वरूप माना जाता है, यदि आप अपने घर की खुशियां बरकरार रखना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आपके घर में धन की देवी माता लक्ष्मी जी का वास रहे, तो आप इस बात को अपने ध्यान में अवश्य रखें कि आप झाड़ू का कभी अनादर मत कीजिए, झाड़ू हमारे घर की गंदगी को साफ करके दरिद्रता बाहर निकालती है, झाड़ू की वजह से ही हमारे घर में सुख समृद्धि बनी रहती है, इसलिए झाड़ू का अपमान महालक्ष्मी जी का अपमान माना गया है।

आज हम आपको झाड़ू से जुड़ी जुड़ी हुई कुछ जरूरी बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिन पर गौर करना सभी के लिए बहुत ही जरूरी है, अगर आप इन बातों पर ध्यान देते हैं तो इससे आपके घर परिवार में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहेगी।

आइए जानते हैं झाड़ू से जुड़ी हुई इन महत्वपूर्ण बातों के बारे में

  • अगर आप अपने घर में नई झाड़ू खरीद कर लाते हैं तो आपको यह प्रयत्न करना होगा कि नई झाड़ू हमेशा शनिवार के दिन ही खरीदें क्योंकि शनिवार के दिन नई झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है, इसके अलावा अगर आप शनिवार के दिन घर में नई झाड़ू का इस्तेमाल करते हैं तो यह अत्यंत शुभ होता है।
  • आप अपने घर के अंदर झाड़ू को इधर-उधर ना रखें आप हमेशा झाड़ू दक्षिण दिशा के कमरे में रखे।
  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप कभी भी टूटी फूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल मत कीजिए।
  • आप अपने घर की झाड़ू को लोगों की नजरों से दूर रखें, आप झाड़ू ऐसे स्थान पर रखिए जहां पर लोगों की नजर नहीं जाए, वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस प्रकार आप अपने धन को छुपा कर रखते हैं उसी प्रकार झाड़ू को भी रखें।

  • कई बार ऐसा होता है कि जाने अनजाने में हमसे झाड़ू पर पैर लग जाता है, अगर आप से भी कुछ इस तरह की भूल होती है तो ऐसी स्थिति में आप महालक्ष्मी जी से क्षमा याचना जरूर कीजिए, झाड़ू को माता लक्ष्मी जी का ही स्वरूप माना जाता है, इसलिए पैर लगने पर आप माफी मांगे।
  • आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप कभी भी झाड़ू को खड़ा कर कर ना रखें, इसको हमेशा लिटा कर रखें।
  • बहुत से लोग पुरानी झाड़ू होने के बाद उसको कई बार जला देते हैं, परंतु यह ठीक नहीं माना गया है, इसलिए आप भूल कर भी झाड़ू को ना जलाएं।
  • आप अपने घर की झाड़ू को हमेशा साफ रखें, यदि आपके घर में कोई पुरानी झाड़ू है तो उसको हटा दीजिए और झाड़ू बदलने का सबसे शुभ दिन शनिवार माना जाता है।

हर कोई व्यक्ति यही चाहता है कि उसके घर परिवार से दरिद्रता दूर हो और घर में सुख समृद्धि आए, अगर आप चाहते हैं कि आपको अपने जीवन में परेशानियों का सामना ना करना पड़े तो आप झाड़ू से जुड़ी हुई इन बातों को ध्यान जरूर रखें, अगर आप इन बातों पर ध्यान देते हैं तो इससे धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि आपके घर परिवार के ऊपर हमेशा बनी रहेगी और घर परिवार सुख समृद्धि से परिपूर्ण रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button