बॉलीवुड

फिल्म “हम आपके हैं कौन” से जुड़ी ऐसी बातें, जो आपको कर देगी सोचने पर मजबूर

वैसे देखा जाए तो बॉलीवुड इंडस्ट्री में अक्सर कई फैमिली ड्रामा फिल्में बनी है पर राजश्री प्रोडक्शन द्वारा निर्मित फिल्म “हम आपके हैं कौन” जैसा फिल्म आज तक नहीं बना है यह फिल्म जब रिलीज हुई थी तो लोगों के दिलों पर इस फिल्म का एक जादू जैसा छा गया था 24 साल बाद भी इस फिल्म को लोग बड़े पसंद के साथ देखते हैं सलमान और माधुरी की जोड़ी ने उस समय अपना खूब जादू चलाया था और यह फिल्म अपने समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस फिल्म से जुड़ी हुई कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं जिनको आप शायद ही जानते होंगे।

आइए जानते हैं फिल्म “हम आपके हैं कौन” से जुड़ी कुछ बातों के बारे में

  • यह फिल्म 1962 में रिलीज हुई फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक था इस फिल्म को राजश्री प्रोडक्शन के तहत बनाया गया था फिल्म “नदिया के पार” के लीड रोल में सचिन साधना सिंह मिताली इंदर ठाकुर थे।
  • ऐसा बताया जाता है कि इस फिल्म के लिए माधुरी दीक्षित ने निर्माताओं से 2,75,35,729 रुपए लिए थे और यह फीस उस समय सलमान खान के मुकाबले बहुत अधिक थी इसके पश्चात अभिनेत्री माधुरी दीक्षित बॉलीवुड में उस समय की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक थी।

  • यह फिल्म उस समय की पहली ऐसी फिल्म थी जिस फिल्म के अंदर सबसे अधिक गाने थे इस फिल्म के अंदर कुल 14 गाने थे जो सारे के सारे सुपरहिट साबित हुए थे।
  • उस समय पर यह फिल्म मात्र 7 करोड रुपए के बजट पर बनी थी परंतु इस फिल्म ने पूरे भारत में करीब 73 करोड रुपए की कमाई की थी अगर आजकल के समय के हिसाब से देखा जाए तो इस फिल्म का एडजस्टेड कलेक्शन जोड़ा जाए तो यह लगभग 718 करोड रुपए बनता है इसलिए यह फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में आज भी अव्वल है।

  • इस फिल्म के दौरान माधुरी दीक्षित की कातिल अदाओं ने फेमस पेंटर एम एफ हुसैन का दिल भी घायल कर दिया था इसलिए इस फिल्म के सेट पर एम एफ हुसैन ने माधुरी दीक्षित की कातिल अदाओं की बहुत तारीफ की थी और इस फिल्म को उन्होंने 60 बार देखा था इस फिल्म के बाद पेंटर एम एफ हुसैन ने माधुरी दीक्षित की कई सारी पेंटिंग भी बनाई थी।

  • बॉलीवुड की इतनी बड़ी रोमांटिक ब्लॉकबस्टर फिल्म देने वाले निर्माता सूरज बड़जात्या की उम्र उस समय मात्र 24 साल की थी।
  • इस फिल्म में लता मंगेशकर ने 10 गाने गाए थे परंतु वह कोई भी अवॉर्ड लेना नहीं चाहती थी वह चाहती थी कि अब नहीं सिंगर्स को मौका मिले पर पब्लिक के डिमांड पर उन्हें फिल्म “हम आपके हैं कौन” के गीत “दीदी तेरा देवर दीवाना” के लिए एक स्पेशल अवार्ड से नवाजा गया था और इस अवॉर्ड को लता जी ने भी स्वीकार किया था।
  • यह फिल्म मुंबई के लिबर्टी सिनेमा में लगातार 125 सप्ताह तक चली थी जो उस समय का एक बड़ा कीर्तिमान साबित हुआ था।
  • अगर आपको इस फिल्म में अनुपम खेर का धर्मेंद्र एक्ट याद होगा तो इस एक्ट से तुरंत पहले अनुपम खेर का चेहरा थोड़ा पैरालाइज हो गया था जिसके चलते उनका चेहरा थोड़ा टेढ़ा दिखाई पड़ रहा था परंतु इन सबके बावजूद भी उन्होंने इस रोल को टेढ़ा मुंह बनाए हुए पूरा किया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button