बॉलीवुड

जब घर का किराया भरने तक के नहीं थे पैसे, तब मनोज बाजपेयी ने डायरेक्टर से लगाई थी काम की गुहार

मनोज बाजपेयी हिंदी सिनेमा के उन अभिनेताओं में शामिल है जो अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों को अपना मुरीद बना लेते हैं। मनोज बाजपेयी अपनी अदाकारी के दम पर सीधे दर्शकों के दिलों में उतर जाते हैं। मनोज आज जिस मुकाम पर है वहां तक पहुंचने के लिए उन्हें कड़ा संघर्ष करना पड़ा है।

मनोज बाजपेयी का जन्म 23 अप्रैल 1969 को बिहार के बेलवा में हुआ था। मनोज ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले काफी संघर्ष किया। बॉलीवुड में काम मिलने के बावजूद भी उन्हें आर्थिक तंगी से जूझना पड़ रहा था। उन्हें शुरुआत में फिल्मों में छोटे-मोटे रोल मिला करते थे। एक समय उनके पास घर का किराया देने तक के पैसे नहीं थे।

इन मुश्किल हालातों में मनोज ने जाने-माने निर्देशक राम गोपाल वर्मा से काम की मांग की थी। यह बात उस समय की है जब फ़िल्मी दुनिया में मनोज की शुरुआत थी और वे स्ट्रगल कर रहे थे। उन्होंने हाल ही में अपने एक साक्षात्कार में निर्देशक राम गोपाल वर्मा संग पहली मुलाकात, उनसे बुरे समय में काम की मांग और अपने स्ट्रगल आदि को लेकर बातचीत की है।

हाल ही में एक साक्षात्कार में मनोज ने बताया कि जब उन्हें घर के किराये का भुगतान करना था तो उन्होंने राम गोपाल वर्मा से मुलाकात की थी। उन्होंने राम से फिल्म ‘दौड़’ में काम मांगा था। क्योंकि उन्हें तब पैसे की बहुत जरूरत थी।

मनोज ने बताया कि, ”हां, मैं बैन्डिट क्वीन की थी लेकिन आप मुझे पहचानेंगे नहींं। मैंने ऐसा किरदार निभाया था जो बोलता नहीं है”। मनोज ने आगे खुलासा किया कि राम को मेरी तलाश थी। जब हम मिले तो उन्होंने मुझे फिल्म सत्या का ऑफर दिया था। लेकन मनोज कहते है कि, ये वो समय था जब उन्हें पैसों की सख्त जरूरत थी। मुझे घर का किराया भरना था। आगे रामगोपाल से उन्होंने कहा था कि, ”सर, वो जब होगा तब होगा मुझे ये करने दीजिए, मुझे पैसे की जरूरत है”।

दौड़ के लिए मिली थी 30 हजार रूपये फीस

मनोज को फिल्म ‘दौड़’ में काम करने के लिए मेकर्स ने 30 हजार रूपये फीस दी थी। यह रकम तब मनोज के लिए बहुत बड़ी और ख़ास थी। मनोज ने बताया था कि, ”उस पैसे ने मैंने पूरे साल का किराया चुका दिया था”।

‘सत्या’ से मिली बड़ी पहचान

दौड़ फिल्म में काम करने के बाद दर्शकों ने मनोज बाजपेयी को फिल्म ‘सत्या’ में नोटिस किया था। यह फिल्म साल 1998 में आई थी और सफल रही थी। इस फिल्म ने मनोज को बड़ी और ख़ास पहचान दिलाई थी।

जल्द ‘द फैमिली मैन सीजन 3’ में दिखेंगे मनोज

मनोज के वर्कफ़्रंट की बात करें तो जल्द ही अभिनेता ‘द फैमिली मैन सीजन 3’ में नजर आएंगे। दर्शकों को इसके नए सीजन का बेसब्री से इंतजार है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button