अन्य

बारिश का लें भरपूर मजा इन 5 चाय की चुस्कियों के साथ, नंबर 3 तो है सभी बीमारियों का इलाज

चाय भारत का सबसे प्रसिद्ध पेय माना जाता है, यूँ तो चाय का मजा सभी मौसम में आता है। परंतु बारिश का महीना हो और गर्म चाय की चुस्कियाँ साथ हों, तो फिर बारिश का मजा अपने चरम पर रहता है। हमारे घरों से लेकर बाहर नुक्कड़ तक में चाय की अलग अलग किस्में पाई जाती हैं, साथ ही साथ अलग अलग राज्यों में भिन्न भिन्न प्रकार के चाय मिलते हैं। चाय को लेकर बहुत सारे फायदे और नुकसान गिनाए जाते रहे हैं। लेकिन मानसून में चाय सेहत के लिए सबसे बेहतर पेय पदार्थ है। मानसून और बारिश में अलग अलग इन्फेक्शन के खतरे बने रहते हैं ऐसे में चाय हमारे शरीर को इन सभी इन्फेक्शन से दूर रखता है और हमें स्वस्थ और तरोताजा बनाता है। आइए जानते हैं ऐसी कौन कौन सी चाय हैं जिनका सेवन बारिश के मौसम में हमें हैल्दी बनाए रखेगा।

  • अदरक वाली चाय – अदरक की कड़क चाय बारिश के मौसम  को और भी सुहाना बनाती है। अदरक चाय के बहुत सारे स्वास्थयवर्धक लाभ हैं। जैसे तनाव दूर करना, फ्रेशनेस लाना । अगर बारिश में आप भीग गए हैं तो अदरक की कड़क चाय आपको सर्दी से बचाती है। कफ दूर करने में भी चाय काफी सहायक होती है।
  • कटिंग चाय – चौक चौराहों पर इस प्रकार की चाय का खूब चलन रहता है । मौसम बारिश वाला हो और आप रोड पर बैठे चाय का मजा ले रहें हैं तो बारिश का मजा दोगुना हो जाता है। कटिंग चाय में खास तौर से  इलायची, लौंग, अदरक, कड़क चायपत्ती रहती है जो शरीर के थकान को मिटाने में हेल्प करती है। कटिंग चाय बहुत टेस्टी होती है।

  • रेड टी- दक्षिण भारत में लाल चाय बहुतायत मात्रा में पी जाती है। लाल चाय बिना दूध का बनाया जाता है, जिसमें इच्छानुसार नींबू डालकर इसका सेवन बहुत लाभकारी होता है। रेड टी पाचन क्षमता को दुरूस्त रखता है। खाना खाने के बाद इसका सेवन शरीर के पाचन क्षमता के लिए लाभदायक है।
  • कश्मीरी चाय – इसे कहवा भी कहा जाता है। सूखे और मीठे मेवे, तथा साबूत मसालों से बना कहवा सर्दियों और बरसात के मौसम में होने वाली बिमारीयों से बचाता है। यूँ तो चाय और कॉफी पीना सभी को पसंद होता है परंतु बरसात में कहवा भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह कश्मीर की पारंपरिक पेय मानी जाती है।
  • लेमन टी- दिमाग की थकान को दूर करता है और बारिश के मौसम में एंटी बैक्टरियल का काम करता है, जो हमें खतरनाक बैक्टिरिया से सेफ रखता है। नींबू की चाय सर दर्द मिटाने और चेहरे में निखार लाने के लिए भी सहायक होती है।

मानसून में चाय पीने के फायदे-

  1. चाय में एंटीफंगस शामिल होता है। चाय हमें विभिन्न प्रकार के रोगों के पकड़ से दूर रखता है।
  2. चाय दिल के दौरे के खतरे को कम करती है।
  3. चाय सेवन से डॉक्टरों का मानना है कि हड्डियां मजबूत रहती हैं और शरीर कोलैस्ट्रैल मुक्त होता है।
  4. कभी कभी हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है, ऐसे में चाय के सेवन से पानी की कमी भी पूरी होती है। और पानी की कमी से होने वाले रोगों से हमें बचाती भी है।
  5. शरीर का वजन घटाए- चाय के सेवन से आपके शरीर का मैटाबोलिज्म बढ़ जाता है। जो वजन घटाने में सहायक होती है। ग्रीन टी और लेमन टी शरीर को स्वस्थ रखने में सबसे अधिक सहायक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button