अन्य

सांप काटने पर तुंरत अपने ये घरेलू उपाय, जरूर जाने बच सकती है जिदंगी

सांप का नाम आते ही हम थर थर कांपने लगते हैं। कांपे भी क्यों न, सांप काटने से लोंगो की मौत जो हो जाती है। पुराने जमाने में ऐसे ज्यादातर केस देखने को मिलते थे कि जिस सांप काट लें, उसका मरना तय होता था। यही वजह है कि लोग आज भी सांप को देखकर थर थर कांपने लगते हैं। सांप बहुत ही ज्यादा जहरीला होता है, उसका विष बॉडी में जाते ही इंसान मरने लगता है। आज हम आपको इसके कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे सांप काटे इंसान की लाइफ बच सकती है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

हिंदू धर्म में सांप को देवता का दर्जा दिया गया है। यही वजह है कि नागपंचमी के दिन इनकी पूजा भी की जाती है। लेकिन इस बात से भी नहीं नकारा जा सकता है कि सांप या नाग धरती पर सबसे विषैले जंतुओं में से एक है, जिसके काटने पर पीड़ित व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। पुराने जमाने में साँप के काटने से ज्यादातर लोग बिना सही इलाज के ही मर जाते थे, ऐसे में आज यह समस्या कम हो चुकी है, क्योंकि लोग सांप काटने के बाद पैनिक नहीं होते हैं, बल्कि डॉक्टर के पास जाते हैं।

माना जाता है कि सांप का जहर दिल और मस्तिष्क तक पहुँचने या पूरे शरीर तक फैलने में लगभग तीन से चार घंटे का समय लेता है, उसके बाद धीरे-धीरे विष का असर पूरे शरीर में होने लगता है, ऐसे में इस समय आपको दिमाग से काम लेना चाहिए। सांप कांटे व्यक्ति को डॉक्टर के पास ले जाने के बीच में आपको कुछ घरेलू उपाय भी करते रहना चाहिए, ताकि इलाज चलता रहे। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिनसे आप पीड़ित की मदद कर सकते हैंं।

सांप काटने पर घरेलू उपाय

अगर आपके जान पहचान में किसी शख्स को सांप काट लें तो आपको इन उपायों को आजमाना चाहिए, लेकिन डॉक्टर के पास ले जाना बिल्कुल न भूलें। तो चलिए जानते हैं कि क्या क्या उपाय हैं?

1.लहसुन तो हर घऱ में आसानी से मिल जाता है, उसको पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद जहां सांप ने काटा है, उस जगह पर लगायें या फिर लहसुन के पेस्ट में शहद मिलाकर खिलाने या चटवाने से इन्फेक्शन कम हो जाता है, ऐसे में पीड़ित का दर्द कम हो जाता और आपको डॉक्टर के पास ले जाने में भी आसानी होगी।

2.सबसे से पहले पीड़ित को घी खिलाकर उल्टी करवाने की कोशिश करें, ऐसे में अगर उल्टी न हो तो दस-पंद्रह के बाद गुनगुना पानी पिलाकर उल्टी करवायें। ऐसा करने से विष का असर कम हो जाता है।

3.नयी सुई की सिरिंज की निब को काटकर सांप कटे जगह पर लगाना चाहिए। ऐसा करने के लिए आपको किसी डॉक्टर की मदद लेना चाहिए, ताकि वो अच्छे से सुई लगा सके। सूई लगाने से जहर बाहर आ जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button