अध्यात्म

खंडित शिवलिंग की पूजा की जा सकती है, लेकिन भूलकर भी घर में ना रखें इन भगवान की खंडित मूर्तियां

हर घर में भगवान का मंदिर जरुर होता है और लोग अपने मंदिर में कई सारे भगवानों की मूर्तियां भी रखते हैं। ऐसी माना जाता है कि घर मेंं भगवान की मूर्ति होने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है और नकारात्मक ऊर्जा एकदम खत्म हो जाती है। हालांकि घर में रखी गई भगवान की मूर्तियों को मंदिर में रखते समय कई तरह की बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि आप जो भगवान की मूर्ति घर में रखते हैं अगर वो ज्यादा बड़ी या खंडित होती हैं तो उसकी वजह से आपके जीवन पर और घर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

खंडित शिवलिंग की पूजा की जा सकती है

हमारे शास्त्रों में शिवलिंग को खंडित नहीं माना गया है और शिवपुराण में शिवलिंग को निराकार बताते हुए लिखा गया है कि शिवलिंग खंडित होने पर भी पूजनीय होता है। खंडित शिवलिंग की पूजा बिना किसी डर से की जा सकती है। जबकि शिवलिंग के अलावा भगवानों की अन्य मूर्तियां खंडित होने पर पूजा के योग्य नहीं मानी जाती हैं और खंडित देवी-देवताओं की मूर्ति की पूजा कभी भी नहीं करनी चाहिए।

तो इन कारणों से घर में नहीं रखी जाती है भगवान की खंडित मूर्तियां –

पूजा करने का फल नहीं मिलता

अगर आप खंडित मूर्ति की पूजा करते हैं तो ऐसा करने से आपको पूजा का फल नहीं मिलता है। इसलिए अगर आपके घर में किसी भगवान की कोई खंडित मूर्ति है तो आप उस मूर्ति को मंदिर से तुरंत हटा दें और उसकी जगह भगवान की कोई नई मूर्ति ले आएं। हालांकि भगवान की नई मूर्ति को लाते समय आप इस बात का ध्यान रखें की भगवान की मूर्ति ज्यादा बड़ी ना हो और टूटी हुई भी ना हो।

नहीं होता मन शांत

खंडित मूर्ति की पूजा करने से मन को शांति नहीं मिलती है और हर वक्त मन अशांत ही रहता है। इसके अलावा पूजा करते समय जब हमारी नजर मूर्ति के टूटे हुए हिस्से पर पड़ती है तो पूजा करने के दौरान एकाग्रता नहीं बन पाती है और ऐसा होने पर भगवान का ध्यान लगाने में परेशानी होती है। इसलिए आप हमेशा अखंडित मूर्ति की ही पूजा करें।

घर का वास्तु दोष बढ़ता है

किसी भी घर का वास्तु खराब होने पर उसका असर घर में रहने वाले लोगों पर पड़ता है और घर के सदस्यों के जीवन में परेशानियां आने लग जाती हैं। इसलिए घर का वास्तु  हमेशा सही ही होना चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बना मंदिर घर के वास्तु पर काफी असर डलता है। अगर घर का मंदिर सही से नहीं बनाया जाता है या फिर मंदिर में अगर भगवान की कोई खंडित मूर्ति रखी जाती है, तो घर का वास्तु एकदम खराब हो जाता है। इसलिए आप अपने घर के मंदिर को बनाते समय मंदिर की दिशा का खासा ध्यान रखें और मंदिर में केवल अखंडित मूर्ति ही स्थापित करें। वहीं  मंदिर में रखी भगवान की मूर्ति अगर खंडित हो जाती है तो आप उस मूर्ति को तुरंत हटा दें और उसकी जगह नई भगवान की मूर्ति को मंदिर में स्थापित कर दें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button