बॉलीवुड

कभी नक्सली थे मिथुन चक्रवर्ती, एक हादसे ने बदल दी जिंदगी, फिर ऐसे बन गए बॉलीवुड में सुपरस्टार

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता मिथुन 16 जून को 72 साल के हो गए हैं. मिथुन दा का जन्म 16 जून 1950 को बांग्लादेश में हुआ था. मिथुन दा ने हिंदी सिनेमा में अपनी पहचान अपनी बेहतरीन अदाकारी के साथ ही गजब के डांस से भी बनाई है. उन्हें बॉलीवुड में ‘डिस्को डांसर’ भी कहा जाता है.

mithun chakraborty

मिथुन चक्रवर्ती 80 और 90 के दशक में काफी लोकप्रय रहे. वे बॉलीवुड के उन सितारों में शामिल है जिनका न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया दीवानी रही. खासकर रशिया में तो मिथुन को हर कोई चाहता है. साल 1982 में आई उनकी फिल्म ‘डिस्को डांसर’ ने भारत के साथ ही रशिया में भी खूब धूम मचाई थी. इस फिल्म से मिथुन विदेशों में भी खूब लोकप्रिय हो गए थे.

mithun chakraborty

बड़े पर्दे पर सालों तक राज करने वाले मिथुन ने अपने फ़िल्मी करियर का आगाज साल 1976 में किया था. तब मिथुन करीब 26 साल के थे. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘मृगया’ आई थी. ख़ास बात यह है कि पहली ही फिल्म में मिथुन के इतना शानदार काम किया कि उन्हें राष्ट्रीय पुरष्कार से सम्मानित किया गया था.

इस फिल्म की सफलता के बाद मिथुन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और देखते ही देखते वे बॉलीवुड में स्टार फिर सुपरस्टार बन गए. हालांकि बॉलीवुड में काम करने से पहले मिथुन दा नक्सली हुआ करते थे. फिल्मों में आने से पहले उनका जीवन कैसा था ? आइए आज आपको उनके जन्मदिन के अवसर पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

सबसे पहले जान लेते है मिथुन दा का असली नाम. आपको बता दें कि उनका असली नाम गौरांग चक्रवर्ती हैं. मिथुन दा ने BSC की पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने फ़िल्मी दुनिया में कदम रखने के उद्देश्य से फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट पुणे से ग्रेजुएशन किया था हालांकि इसी बीच वे नक्सली बन गए.

मिथुन नक्सलियों के ग्रुप से जुड़ गए थे और गलत रास्ते पर निकल पड़े थे. उनका परिवार उनके नक्सली बनने के खिलाफ था हालांकि जब मिथुन के साथ एक बड़ा हादसा हुआ तो उसने उन्हें बड़ा झटका दिया और अभिनेता ने नक्सलवाद छोड़ दिया. दरअसल मिथुन के भाई की एक्सीडेंट में मौत हो गई. इस हादसे के बाद मिथुन नक्सलियों का साथ छोड़कर अपने घर आ गए.

फिर मिथुन ने अपने कदम फ़िल्मी दुनिया में रख दिए. फ़िल्में उनके नाम से ही चल जाया करती थीं. जो देखो वो मिथुन का दीवाना था. लेकिन 1993 से 1998 तक उनकी लगातार 33 फिल्में फ्लॉप हुई. यह घटना किसी भी कलाकार को आसानी से तोड़ सकती है लेकिन मिथुन दा ने हार नहीं मानी. लगातार 33 फ्लॉप फ़िल्में देने के बाद भी वे फैंस और दर्शकों के चहेते बने रहे.

mithun chakraborty

मिथुन चक्रवर्ती का परिवार…

मिथुन दा ने साल 1979 में पहली शादी हेलेना ल्यूक से की थी और साल 1979 में ही दोनों अलग हो गए थे. दूसरी शादी योगिता बाली से साल 1979 में की. वहीं चोरी छिपे उन्होंने तीसरी शादी अभिनेत्री श्रीदेवी से साल 1984 में की थी लेकिन दोनों साल 1988 में बिना तलाक के अलग हो गए थे.

mithun chakraborty

मिथुन और योगिता कुल चार बच्चों तीन बेटों मिमोह, नमाशी और उष्मे के माता-पिता बने. बाद में दोनों ने दिशानी चक्रवर्ती नाम की बेटी को गोद लिया था.

mithun chakraborty

mithun chakraborty

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button