दिलचस्प

कंप्यूटर जैसी है बच्ची की मेमोरी, आधे मिनट में बोल दिए यूपी के 75 जिलों के नाम, देखें Video

अधिकतर बच्चों को पढ़ाई लिखाई करना पसंद नहीं होता है। वह बस मजबूरी में पढ़ते हैं। उनका मन खेलने कूदने में ज्यादा लगता है। लेकिन कुछ गिने चुने बच्चे ऐसे भी होते हैं जिन्हें पढ़ाई के लिए कभी बोलना नहीं पड़ता है। ये मन लगाकर पढ़ते हैं। ऐसे बच्चे लाइफ में बहुत आगे जाते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक होनहार बच्ची से मिलाने जा रहे हैं। यह बच्ची अपने राज्य के 75 जिलों के नाम लगभग आधे मिनट में बोल देती है।

आधे मिनट में बोल दिए 75 जिलों के नाम

अंकिता चौरसिया यूपी के देवरिया के सदर ब्लॉक के आदर्श प्राथमिक विद्यालय पार्वतीपुर में पढ़ती है। वह क्लास 4 की छात्रा है। अंकिता का दिमाग कम्यूटर जितना तेज है। उसे चीजें बहुत जल्दी याद हो जाती है। वह उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के नाम महज 31 सेकंड में बोल देती है। बच्ची का यह वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ा वायरल हो रहा है।

बच्ची के स्कूल के हेडमास्टर शत्रुघ्न मणि बताते हैं कि अंकिता एक होनहार छात्रा है। उसे आज जो भी पढ़ाया जाता है वह अगले दिन सबकुछ बड़ी आसानी से बता देती है। अंकिता ने सभी जिलों के नाम तब याद किए जब स्कूल में एक प्रतियोगिता आयोजित की गई। यहां आए दिन कान्वेंट स्कूलों की ही तरह समय-समय पर प्रतियोगिता आयोजित होती रहती है।

बच्ची का टैलेंट देख लोग हैरान

हेडमास्टर शत्रुघ्न मणि सभी अभिभावकों को सलाह देते हैं कि आपको अपने बच्चे के लिए थोड़ा समय निकालना चाहिए। स्कूल के अलावा उन्हें घर पर भी पढ़ाना चाहिए। दिलचस्प बात ये है कि हेडमास्टर शत्रुघ्न मणि स्कूल में अकेले टीचर हैं। उनका एक शिक्षामित्र है, लेकिन वह बीएलओ का काम देखता है जिसकी वजह से उसका स्कूल आना जाना कम होता है। ऐसे में वह अकेले ही पांचों कक्षाओं को पढ़ाते हैं।

अंकिता के पिता विमलेश चौरसिया पार्वतीपुर शाहपुर के रहने वाले हैं। उनके दो बच्चे हैं। अंकिता बड़ी बेटी है जो कि क्लास चार में है। वहीं बेटा अंश क्लास एक का स्टूडेंट है। दोनों भाई बहन आदर्श प्रथमिक विद्यालय में ही पढ़ते हैं। पिता का कहना है कि ये बहुत अच्छा स्कूल है। वे बताते हैं कि अंकिता को कभी पढ़ाई के लिए बोलना नहीं पड़ता है। वह मन से रोज सुबह उठती है, योगा करती है, स्कूल जाती है और फिर पढ़ाई करती है।

यहां देखें वीडियो

वैसे आपको इस बच्ची की मेमोरी पॉवर कैसी लगी हमे कमेंट कर जरूर बताएं। वीडियो पसंद आया तो शेयर भी करें। ताकि बाकी बच्चे भी इससे प्रेरणा लेकर अपनी क्षमताओं को बढ़ाए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button