अध्यात्म

वास्तु शास्त्र: धन रोकने के लिए घर में रखें मिट्टी की सुराही, जानिए कैसे आएगी घर में खुशहाली

लगभग सभी घरों के अंदर पानी का बर्तन रखा जाता है, अगर हम पहले के समय की बात करें तो सभी लोग अपने घर के अंदर पानी का मटका या फिर सुराही रखते थे, परंतु जैसे-जैसे समय गुजरता जा रहा है वैसे-वैसे घरों के अंदर से पानी का मटका या सुराही बहुत ही कम देखने को मिलता है, ऐसे बहुत ही कम लोग हैं जो अपने घर में पानी का मटका रखते हैं, विशेष रूप से शहरों के अंदर मिट्टी के घड़े और सुराही लगभग ना के बराबर लोग अपने घर में रखते हैं, इसके स्थान पर लोग आजकल फिल्टर, फ्रिज या बोतलों का इस्तेमाल करने लगे हैं परंतु बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो इस बात को जानते होंगे कि घर में एक मिट्टी का घड़ा या सुराही रखना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मिट्टी का घड़ा या सुराही रखा जाए तो इससे खुशहाली बनी रहती है।

आज हम आपको मिट्टी के घड़े या सुराही से जुड़ी हुई कुछ विशेष बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिसको जानना हर व्यक्ति के लिए बहुत ही जरूरी है, वास्तु के अनुसार अगर आप पानी की सुराही या घड़ा अपने घर में रखते हैं तो इससे धन का आगमन और बरकत बनी रहती है, इसके अलावा इसके बहुत से फायदे वास्तु शास्त्र में बताए गए हैं।

आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मिट्टी का घड़ा या सुराही रखने के फायदे

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि व्यक्ति को हमेशा अपने घर के अंदर पानी से भरा हुआ मिट्टी का घड़ा या सुराही रखना चाहिए और मिट्टी के इस बर्तन को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए, इसके अलावा अगर आप सुराही या घड़े को अपने घर के उत्तर दिशा में रखते हैं तो इससे देवताओं की कृपा दृष्टि आप के ऊपर हमेशा बनी रहती है क्योंकि यह दिशा देवताओं का बताया गया है, इस दिशा में देवताओं का वास रहता है।

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप पेड़ पौधों में मिट्टी के घड़े से पानी डालते हैं तो इससे मानसिक तनाव दूर रहता है।
  • अगर आप अपने घर के अंदर मिट्टी से बने हुए छोटी मटकी में पानी रखते हैं तो इसकी वजह से घर परिवार के लोगों के बीच आपसी रिश्तो में मधुरता आती है।
  • अगर आप अपने घर परिवार की आर्थिक परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो वास्तु के इस नियम का पालन अवश्य कीजिए, आप प्रतिदिन घर में मिट्टी के घड़े के सामने दीपक जलाएं, इससे आर्थिक संकट दूर होता है।

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने घर में मिट्टी से बनी हुई भगवान की मूर्ति रखना बहुत ही शुभ माना गया है, अगर आप अपने घर के अंदर भगवान की मिट्टी की मूर्ति रखते हैं तो इससे धन से जुड़ी हुई परेशानियों से छुटकारा मिलता है इतना ही नहीं बल्कि इससे आपके घर में धन ठहरता है।

आधुनिक युग में लोग अपने घरों के अंदर बहुत ही कम मिट्टी के घड़े और सुराही का इस्तेमाल करते हैं परंतु घर के अंदर मिट्टी के घड़े या सुराही रखने से आपकी बहुत सी समस्याओं का समाधान हो सकता है, विशेष रूप से धन से जुड़ी हुई समस्याएं दूर हो सकती है, इसलिए आप अपने घर में मिट्टी के बर्तनों में पानी अवश्य रखें, इससे आपको शुभ परिणाम हासिल होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button