अध्यात्म

शिव की इन प्रतिमाओं की पूजा करने से आपको मिलेगा विशेष फल, श्रीलिंग पुराण में है इसका जिक्र

भगवान शिव जी स्वभाव के बहुत ही भोले हैं और यह अपने भक्तों से बहुत ही शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं जो भक्त इनको अपने सच्चे मन से याद करता है और इनकी पूजा-अर्चना करता है तो उसको भगवान शिव जी की कृपा प्राप्त होती है वैसे देखा जाए तो आमतौर पर भगवान शिवजी की पूजा शिवलिंग के रूप में होती है ऐसा कहा जाता है कि शिवलिंग पर अगर सच्चे मन से एक लोटा जल भी अर्पित कर दिया जाए तो इतने में ही भगवान अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं भगवान शिव जी की प्रतिमा की पूजा करने का एक अपना ही अलग महत्व माना गया है परंतु क्या आप लोग जानते हैं कि भगवान शिव जी की अलग अलग मूर्तियों की पूजा करने से आपको क्या-क्या लाभ मिलते हैं?

दरअसल, श्रीलिंग महापुराण में भगवान शिव जी की विभिन्न मूर्तियों की पूजा करने के बारे में बताया गया है इसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि भगवान शिव जी की किस प्रतिमा की पूजा करने से आपको किस फल की प्राप्ति होती है, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से श्रीलिंग पुराण के अनुसार आपको भगवान शिव की किस मूर्ति की पूजा करने से आपको क्या फल मिलेगा इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं शिव की किस प्रतिमा की पूजा करने से मिलता है क्या फल?

  • अगर आप भगवान शिवजी की उस प्रतिमा की पूजा करते हैं जिसके अंदर कार्तिकेय के साथ शिव पार्वती की मूर्ति है तो इससे व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है इस प्रतिमा की पूजा करने से व्यक्ति को सभी सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होती है और वह अपना जीवन खुशी पूर्वक व्यतीत करता है।

  • जिस प्रतिमा के अंदर भगवान शिवजी की जटा में गंगा और सिर पर चंद्रमा धारण किए हुए हैं और उनकी बाय गोद में माता पार्वती जी बैठी हुई है और पुत्र कार्तिकेय और गणेश जी हैं अगर आप इस प्रतिमा की पूजा करते हैं तो इससे आपके घर परिवार में होने वाले सभी वाद-विवाद दूर होते हैं और आपके घर परिवार में सुख शांति का वातावरण बना रहता है।

  • अगर आप भगवान शिव जी की अर्द्धनारीश्वर मूर्ति की पूजा करते हैं तो इससे आपको अच्छी पत्नी की प्राप्ति होती है इसके साथ ही आपका वैवाहिक जीवन खुशहाली पूर्वक व्यतीत होता है।
  • अगर आप नंदी और माता पार्वती के साथ सभी गणों से घिरे हुए भगवान शिव जी की प्रतिमा की पूजा करते हैं तो इससे आपको मान-सम्मान मिलता है।

  • अगर आप भगवान शिव जी और माता पार्वती की बेल पर बैठी हुई प्रतिमा की पूजा करते हैं तो इससे आपको संतान सुख की प्राप्ति होती है इसलिए जिन लोगों को संतान की प्राप्ति करनी है उनको भगवान शिव जी की इस प्रतिमा की पूजा करनी चाहिए।
  • जिस प्रतिमा में भगवान शिव जी हाथ में धनुष बाण लिए हुए रथ पर बैठे हुए हैं अगर आप इसकी पूजा करते हैं तो इससे आपसे जाने-अनजाने में हुए पाप कर्मों से छुटकारा मिलता है।
  • जिस प्रतिमा में भगवान शिव जी उपदेश देने वाली स्थिति में बैठे हुए हैं अगर आप इस मूर्ति की पूजा करते हैं तो इससे आपको विद्या और ज्ञान प्राप्त होता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button