अन्य

पीरियड में बाल धोने पर क्या होता है ? महिलाओं ने बताई अलग-अलग राय, विज्ञान ने दिया सटीक जवाब

महिलाओं के लिए पीरियड के दिन सबसे बुरे और पीड़ादायी होते है. हर वयस्क लड़की और महिलाओं को इसका सामना करना पड़ता है. हर लड़की और महिला को महीने के कुछ दिन पीड़ा में बिताने पड़ते है. क्योंकि वे इस दौरान पीरियड से गुजरती है. जिसे मासिक धर्म भी कहा जाता है.

period

महिलाओ को पीरियड आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है. महिलाओं को इस दौरान कई बातों का ध्यान रखना होता है. इस दौरान कई महिलाएं बाल धोने से भी कतराती है. आज भी अधिकतर महिलाएं पीरियड्स के दिनों में बाल नहीं धोती है. लेकिन इसके पीछे क्या कारण है और विज्ञान इस पर क्या कहता है. आइए जानते है.

एक वेबसाइट के मध्य से कई महिलाओं से ही इस सावला का जवाब मांगा गया. सवाल यह था कि आखिर क्यों पीरियड में महिलाओं को तीसरे दिन बाल धोने चाहिए ? जवाब अलग-अलग तरह के आए. हर किसी ने इस पर अपनी अलग राय रखी.

एक महिला ने जवाब में लिखा था कि, ”मैंने भी सुना है कि लड़कियों को पीरियड के तीसरे दिन तक बाल नहीं धोने चाहिए. दरअसल, इसके पीछे तर्क यह है कि पीडियड में पेन होता है. पेन से राहत पाने के लिए बॉडी गर्म रहनी चाहिए. इससे पेन कम होता है. बाल धोने से बॉडी टेम्परेचर कम होगा और दर्द बढ़ेगा”.

इसके पीछे और भी कई तरह के तर्क दिए जाते है जबकि इस मामले पर विज्ञान भी अलग राय रखता है. एक महिला ने यह भी जवाब दिया कि मैं पीरियड के दौरान पहले रोज नहाती थी लेकिन जब एक दिन मैंने नहाया नहीं तो मुझे पीरियड में दर्द नहीं हुआ. मैं अब पीरियड में नहाने से बचती हूं.

एक अन्य महिला ने इस बारे में लिखा था कि, ”मेरा विश्वास कीजिए…मेरे साथ अजीब होता है. मिथ या सच्चाई जो भी हो. आपको अपनी बॉडी से सीखनी चाहिए. बीते एक साल से जिस सप्ताह मेरा पीरियड आने वाला होता है, उस सप्ताह मैं अगर बाल धो लूं तो उसी दिन पीरियड आ जाता है”.

एक अन्य महिला ने लिखा कि, ”यह एक मिथ है. संभवतः यह सदियों से चला आ रहा है जब लोग पीने, नहाने और अन्य कामों के लिए नदी या तलाब के पानी का इस्तेमाल करते थे. ये सभी स्रोत पब्लिक होते थे और वहां पर पीरियड के दौरान नहाना महिलाओं के लिए शर्मिंदगी भरी हो सकती थी. दूसरा, अन्य लोगों के लिए भी यह सहज नहीं रहता. इस कारण पीरियड के दौरान महिलाओं या लड़कियों को नहीं नहाने या बाल नहीं धोने की सलाह दी जाती थी.

बकि इस पर विज्ञान कहता है कि पीरियड के दौरान बाल धोने में कोई परेशानी नहीं है. विज्ञान ने यह भी माना कि पीरियड में कभी भी किसी भी दिन नहाया जा सकता है. इससे किसी तरह की कोई समस्या नहीं होती है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button