Whatsapp यूजर्स सावधान: 31 दिसंबर 2019 से इन मोबाइल फोंस में बंद हो जाएगा वॉट्सऐप

टेक्नोलॉजी

वॉट्सऐप (WhatsApp) आज के जमाने में हम सभी की लाइफ का जरूरी हिस्सा बन गया हैं. ये दुनियां की सबसे पॉपुलर इस्टेंट मैसेजिंग ऐप हैं. खासकर भारत में तो इसका इस्तेमाल कई करोड़ लोग करते हैं. वॉट्सऐप के आने के बाद हम सभी एसएमएस करना जैसे भूल ही गए हैं. जब भी किसी को कोई संदेश, फोटो या विडियो भेजना होता हैं तो यही बोलते हैं ‘भाई वॉट्सऐप कर देना.’ इसके साथ ही वॉट्सऐप पर वौइस एवं विडियो कालिंग जैसी आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध हैं. कुल मिलकर आज बच्चे से लेकर बूढ़े तक हर कोई वॉट्सऐप का इस्तेमला कर रहा हैं. अब जरा सोचिये क्या होगा यदि ये वॉट्सऐप आपके मोबाइल में इंस्टाल ही ना हो. दरअसल 31 दिसंबर 2019 के बाद कुछ सिलेक्टेड मोबाइल फ़ोन के मॉडल्स में वॉट्सऐप चलना बंद हो जाएगा. अर्थात यदि आप वो विशेष मोबाइल का यूज कर रहे हैं तो वॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. तो चलिए जानते हैं कि आखिर किस मोबाइल में ये दुर्भाग्यपूर्ण चीज होने जा रही हैं.

वॉट्सऐप ने हाल ही में अपने ब्लॉग्स्पॉट में ये जानकारी दी हैं कि जो भी यूजर्स पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाला मोबाइल फोन चला रहे हैं उनमे वॉट्सऐप नहीं चलेगा. यहाँ वॉट्सऐप जिस ऑपरेटिंग सिस्टम की बात कर रहा हैं वो Windows बेस्ड फोन हैं. अर्थात यदि आप Windows ऑपरेटिंग सिस्टम वाला मोबाइल फोन यूज कर रहे हैं तो उसमे 31 दिसंबर के बाद वॉट्सऐप नहीं काम करेगा. ऐसे लोगो को नया और लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम वाला फोन ही खरीदना होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वॉट्सऐप ने इस बात की सुचना कुछ समय पहले भी दी थी कि वो आने वाले वर्षों में उन मोबाइल फोंस पर ज्यादा फोकस करेगा जिन्हें लोग अधिक इस्तेमाल करते हैं. नए और लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम में सिक्योरिटी फीचर भी तगड़े होते हैं. गौरतलब हैं कि आज के जमाने में अधिकतर लोग एंड्रॉयड या एप्पल के iOS ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन ही इस्तेमाल करते हैं.

अगले साल इन iPhone के इस मॉडल में भी नहीं चलेगा वॉट्सऐप

वॉट्सऐप के अनुसार 1 फ़रवरी 2020 से यानी की लगभग एक साल बाद ऐपल iPhone के iOS 8 के लिए वॉट्सऐप सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा. ऐसे में यदि आप इस वर्जन वाला ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करते हैं तो अगले साल आपको वॉट्सऐप चलाने में दिक्कत आ सकती हैं. इसलिए iOS 8 बेस्ड पुराने iPhone खरीदना घाटे का सौदा हो सकता हैं.

इन एंड्रॉयड यूज़र्स पर भी लटक रही खतरे की घंटी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Windows और iOS 8 के अलावा एंड्रॉयड का 2.3.7 (Gingerbread) या इससे पुराना OS वाला फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को भी वॉट्सऐप से हाथ धोना पड़ेगा. यानी इनके मोबाइल में भी वॉट्सऐप काम करना बंद कर देगा.

इसलिए हमारी सलाह माने तो यदि आप इनमे से कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows, iOS 8 या पुराना, एंड्रॉयड 2.3.7 या पुराना) इस्तेमाल कर रहे हैं तो उस फोन को जल्द से जल्द बेच दे. वहीं सेकंड हैंड फोन खरीदने से पहले ये चेक कर ले कि उनमे हमारा बताए वर्जन वाले ऑपरेटिंग सिस्टम ना हो वरना आपका मोबाइल वॉट्सऐप चलाने के काम नहीं आएगा.


Leave a Reply