बॉलीवुड

ऐसा था राजकुमार का स्टारडम, गाड़ी छोड़ टैक्सी से सेट पर आए, ड्राइवर ने छुए पैर, पैसे भी नहीं लिए

गुजरे दौर में हिंदी सिनेमा के जो दिग्गज कलाकार हुए है उनमें एक नाम राजकुमार का भी शामिल है. राजकुमार कभी पुलिस की नौकरी किया करते थे. उनका असली नाम कुलभूषण पंडित था. दिवंगत राजकुमार का जन्म 24 अप्रैल 1929 को कर्नाटक के गजनुर में हुआ था.

राजकुमार बॉलीवुड में आने से पहले पुलिस इंस्पेक्टर थे. वे मुंबई में नौकरी करते थे. वे जिस थाने में कार्यरत थे. वहां फ़िल्मी दुनिया से जुड़े लोगों का आना-जाना लगा रहता था. किसी ने उन्हें उनकी कद काठी से प्रभवित होकर बॉलीवुड में कम करने की सलाह दी थी.

राजकुमार ने इसके बाद सरकारी नौकरी छोड़ दी और फ़िल्मी दुनिया में आ गए. बॉलीवुड में उन्हें दर्शकों ने काफी पसंद किया. उनके अभिनय के साथ ही उनकी रौबदार आवाज और उनकी गजब की डायलॉग डिलीवरी के भी लोग मुरीद हो गए. हालांकि राजकुमार असल जिंदगी में काफी मुंहफट स्वभाव के थे.

राजकुमार जो भी मुंह में आता था बोल दिया करते थे. उन्होंने कई अभिनेताओं और निर्दशकों की खिल्ली उड़ाई थी. वे किसी का भी मजाक बना दिया करते थे. उनकी यह आदत इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को पसंद नहीं आती थी.

राजकुमार से जुड़े कई किस्से बेहद लोकप्रिय है हालांकि आज हम आपको राजकुमार से जुड़ा एक ऐसा किस्सा बताएंगे जिसने उनकी एक फिल्म की पूरी यूनिट के बीच हड़कंप मचा दिया था. जो किस्सा हम आपको बता रहे है उसका खुलासा निर्देशक मेहुल कुमार ने एक साक्षात्कार में किया था.

निर्देशक मेहुल कुमार से एक साक्षात्कार में राजकुमार से जुड़ा कोई किस्सा बताने के लिए कहा गया था. तब उन्होंने बताया था कि एक बार दिवंगत अभिनेता अपनी फिल्म ‘मरते दम तक’ के सेट पर टैक्सी से ाये थे. यह खबर पूरी यूनिट तक पहुंच गई और हर कोई यह सुनकर हैरान रह गया.

raajkumar

मेहुल कुमार ने बताया था कि, ”राज साहब की गाड़ी बीच रास्ते में खराब हो गई. ऐसे में उन्होंने टैक्सी की और शूटिंग सेट पर पहुंचे. उनके आते ही पूरी यूनिट में हंगामा मच गया. हर कोई ये देखकर हैरान था कि राज साहब टैक्सी से कैसे आ गए. जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने बताया कि उनकी गाड़ी खराब हो गई थी”.

मेहुल ने आगे अपनी बात जारी रखते हुए साक्षात्कार में कहा था कि, ”राज साहब से जब कहा गया कि वह किसी को बता देते तो उनके लिए गाड़ी भेज दी जाती तो उन्होंने जवाब में कहा- अगर मैं नहीं आता तो सब कहते कि शूटिंग के पहले दिन ही नहीं आया”.

टैक्सी ड्राइवर ने नहीं लिए थे पैसे, राजकुमार के छुए थे पैर

मेहुल कुमार ने आगे कहा था कि, ”राज साहब जिस टैक्सी से आए थे, उसके ड्राइवर ने पैसे लेने से भी मना कर दिया. ड्राइवर का कहना था कि उसकी टैक्सी में राजकुमार आए हैं, वह पैसे कैसे ले सकता है. इसके बाद राज साहब ने उसे नाश्ते के लिए बुलाया, लेकिन वो सिर्फ उनके पैर छू कर चला गया”.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button