दिलचस्प

होटल में क्यों बिछाई जाती है सफेद रंग की बेडशीट, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

जब भी आप किसी होटल के रूम में कदम रखते होंगे तो जो चीज आपको सबसे पहले आकर्षित करती है वो होता है खूबसूरत बेड. अक्सर आपने देखा होगा कि उस बेड पर सफेद रंग की बेडशीट बिछी होती है लेकिन इसके पीछे का कारण शायद ही आप जानते होंगे. होटर 5 स्टार हो या साधारण लेकिन ज्यादातर में बेडशीट सफेद ही होती है आखिर हर होटल में क्यों बिछाई जाती है सफेद रंग की बेडशीट, आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं.

होटल में क्यों बिछाई जाती है सफेद रंग की बेडशीट

ऐसा माना जाता है कि सफेद रंग कुछ भी अपने अंदर नहीं रखता, सबकुछ बिखेर कर रखता है. इस रंग को जो भी देखता है उसकी आंखों को आराम और मन को शांति प्रदान करता है. इसकी खासियत ये होती है कि ये किसी भी रंग में बंधा नहीं होता और इसे पवित्रता का प्रतीक भी माना जाता है. अगर इसमें हल्का सा भी दाग लग जाता है तो होटल कर्मचारी उस दाग को आसानी से पकड़ लेते हैं, इसलिए भी इस रंग की चादर यानी बेडशीट बिछाई जाती है.

कुछ लोगों का मानना है कि सफेद रंग को धोना आसान नहीं होता लेकिन जो एक्सपर्ट होते हैं उनके लिए सफेद रंग के कपड़ों को धोना आसान होता है. क्योंकि सफेद रंग बकी रंगीन कपड़ों के साथ नहीं धुला जाता तो इसमें ज्यादा मेहनत नहीं लगती और दाग का भी पता होता है कि कहां से ये गंदा है, जिसकी वजह से इसे आसानी से धुला जा सकता है. होटलों में ज्यादा चीजों के लिए सफेद कपड़ों का ही यूज होता है जिसकी वजह से सभी बेडशीट और कपड़ों को आसानी से धुला जा सकता है. अगर सफेद बेडशीट पर गलती से भी कोई दाग-धब्बे लग जाते हैं तो इसे ब्लीच करना भी आसान होता है जिससे कीटाणु भी खत्म हो जाते हैं.

जिंदगी की भाग-दौड़ के बीच फुर्सत के पल बिताने के लिए लोग घूमने जाते हैं और दूसरी जगह ठहरने के लिए होटल का कमरा किराए पर लेते हैं. इस दौरान गाढ़ा रंग नहीं बल्कि सफेद रंग ही सुकून देता है और खासकर बेडशीट सफेद होती है तो नींद भी सुकून वाली ही आती है. इसी बात को ध्यान में रखकर होटलों में सफेद रंग की बेडशीट और तौलियों का इस्तेमाल किया जाता है.

साल 1990 के समय में होटल में आमतौर पर रंगीन और गाढ़े रंग की चादर का इस्तेमाल किया जाता था. उनकी देखरेख करने में बहुत मुश्किल हो जाती थी. इसके बाद, वेस्टिन के होटलों में डिजाइनरों ने एक रिसर्च किया जिसमें उन्होंने पता लगाया कि गेस्ट के लिए एक लग्जरी बेड का क्या मतलब होता है, जिसके बाद हाइजीन को ध्यान में रखकर सफेद रंग की बेडशीट का चलन शुरु कर दिया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button