अन्य

दिमाग को धीरे-धीरे नष्ट कर देती है आपकी ये 3 आदतें, समय रहते संभल जाएं

इंसान के शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है उसका दिमाग, जिसके सहारे ही इंसान जिंदगी की हर बड़ी जंग लड़ता है. कहते हैं कि ऊपरवाले ने हर इंसान का दिमाग एक जैसा दिया है मगर उसका इस्तेमाल हर कोई अलग-अलग तरीके से करता है. कोई दिमाग का इस्तेमाल काम में ज्यादा करता है तो को पढ़ाई में ज्यादा करता है, कोई गॉसिप करने में ज्यादा दिमाग लगाता है तो कोई ईश्वर की भक्ति में दिमाग लगाता है. व्यस्त सभी हैं अपना-अपना दिमाग इस्तेमाल करने में लेकिन तरीके सभी के अलग और यूनिक होते हैं. ऐसे में अगर आपका दिमाग नष्ट हो गया तो हर कोई तो आगे निकल जाएगा आपसे. दिमाग को धीरे-धीरे नष्ट कर देती है आपकी ये 3 बुरी आदतें, इस बात पर भी आपको ही ध्यान देना चाहिए जिससे आपका दिमाग हमेशा चलता रहे.

दिमाग को धीरे-धीरे नष्ट कर देती है आपकी ये 3 बुरी आदतें

इंसान का दिमाग 24 घंटे काम करता है और जब रात के समय उसके आराम करने का समय होता है तो भी दिनभर की सारी बातें निचोड़कर सपने के रूप में चला करता है. ऐसे में दिमाग का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है क्योंकि दिमाग के बिना इंसान कुछ भी नहीं होता और दुनिया उसे पागल का नाम देती है जो सही नहीं होता. इससे पहले जान लीजिए वे दो अदत जिससे छुटकारा पाना आपके लिए बहुत जरूरी है.

1. अधूरी नींद लेना

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में रुकना मना है इसलिए ही हर इंसान दिमागी रूप से कमजोर हो जाता है. स्कूल, कॉलेज या ऑफिस की दिनभर की थकान के बावजूद आप भरपूर नींद नहीं ले पा रहे ये आपके दिमाग के लिए बहुत गलत होता है. हर इंसान को 24 घंटों में 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, वरना आपका दिमाग मानसिक रोग का शिकार हो सकता है. समय-समय पर दिमाग को आराम दीजिए और अपने दिमाग को तंदरुस्त बनाईए.

2. पोर्न वीडियोज का देखना

आज का समय ऐसा हो गया है जिसमें हर दूसरे इंसान के पास स्मार्ट फोन और ज्यादा इंटरनेट उपलब्ध है. इसके चलते वे इंटरनेट पर बहुत तरह की चजें देखने लगा है. जब इंसान के पास इंटरनेट और मोबाइल दोनों होता है तब उसका मन अच्छी नहीं बल्कि बुरी चीजें देखने को ज्यादा करता है. पोर्न देखना गलत नहीं माना जाता लेकिन उसका यूज गलत करना बहुत गलत होता है और ज्यादा एक्स वीडियोज देखने से दिमाग की नसें धीरे-धीरे सिकुड़ने लगती है, जिसके बाद इंसान की सोचने-समझने की शक्ति कम होने लगत है और आखिर में इंसान का दिमाग कमजोर हो जाता है. इसलिए समय रहते हर किसी को संभल जाना चाहिए.

3. ज्यादा धुम्रपान करना

धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक होता है ये बात सभी जानते हैं फिर भी ज्यादा की तादात में लोग सिगरेट पीते हैं. सिगरेट में निकोटिन की मात्रा बहुत होती है जिससे आपके दिमाग पर असर पड़ता है और ये आपके सोचने की क्षमता को प्रभावित करती है. आयुर्वेदिक नजरिए से देखें तो धुम्रपान शरीर और दिमाग दोनों के लिए बहुत ही हानिकारक होती है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button