अन्य

आंखों में काजल लगाना कई तरह से होता है फायदेमंद, महिलाएं जरूर पढ़ें

काजल लगाने से लड़कियों की आंखें और भी आकर्षक और खूबसूरत सी लगने लगती हैं. लड़कियों की खूबसूरत आंखों के पीछे काजल ही सबसे अहम किरदार निभाता है और इसपर बने कई गाने आपने सुने ही होंगे. महिलाओं का श्रृंगार काजल के बिना अधूरा होता है और इसलिए हर महिला के पर्स या मेकअप किट में आप काजल जरूर देख सकते हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि काजल का उपयोग ना सिर्फ आंखों की खूबसूरती के लिए किया जाता है बल्कि इसे लगाने से कई तरह के फायदे भी होते हैं इसलिए इसे मर्दों को भी हर रात सोने से पहले लगाना चाहिए जिससे आपकी आंखें स्वस्थ रहें. आंखों में काजल लगाना कई तरह से होता है फायदेमंद, जिसका प्रयोग आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है.

आंखों में काजल लगाना कई तरह से होता है फायदेमंद

1. आंखों की रोशनी का बढ़ना

अगर आप हर रात सोने से पहले काजल लगाकर सोएं तो आपके आंखों की रोशनी बढ़ती हैं और इसके अलावा आंखों को दूसरे भी फायदे होते हैं. काजल का आंखों में नियमित रूप से इस्तेमाल करने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती हैं, और आंखों से ज्यादा पानी आना या गंदगी आना साफ करता है.

2. सूरज की किरणों से करता है बचाव

बहुत से ऐसे भी लोग होते हैं कि धूप में खड़े होने से उनकी आंखों में पानी आने लगता है या फिर उनकी आंखे लाल हो जाती है फिर उसकी शिकायत लेकर वे डॉक्टर के पास जाते हैं. मगर आपको इसका घरेलू उपाय करना है तो हर रात काजल लगाकर सो जाइए और अगली सुबह आंखों को पानी से अच्छे से धुल लीजिए. कुछ दिन ऐसा करने से आपकी आंखों को धूप का जो कुप्रभाव पड़ता है उससे निजात मिल जाती है और आपकी आंखे स्वस्थ हो जाती है.

3. छोटी आंखे हो जाती हैं बड़ी

बहुत सी लड़कियों की आंखे बहुत छोटी होती हैं और वे उसे बड़ा करने की चाहत रखती है लेकिन आंखे कैसे बड़ी की जाए. इसका सबसे अच्छा और सरल उपाय ये है कि हर आपको दिन-रात अपनी आंखों में काजल लगाना होगा इससे आपकी आंखें बड़ी और खूबसूरत लगने लगेंगी. काजल लगाने से आंखों की पलकें सुंदर लगती हैं साथ ही उसे एक शेप भी मिल जाता है.

4. आंखों की कई समस्याओं का इलाज है काजल

इस बात को सिर्फ हम नहीं कह रहे बल्कि ये विज्ञान भी मान चुका है कि प्राकृतिक काजल का प्रयोग मोतियाबिंद और रतौंधी जैसी बड़ी आंखों की बीमारियों का रामबाण इलाज है. अगर किसी की आंखों में मोतियाबिंद या रतौंधी जैसी बीमारी हो गई है तो उसे काजल का प्रयोग करना सही होता है. इससे आंखों में आने वाली धूल से भी बचाव होता है.

5. आंखों को मिलती है ठंडक

बहुत से लोग देर रात तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते रहते हैं जिससे उनकी आंखें थक जाती हैं. फिर उनकी आंखें जलने भी लगती हैं अगर आपको काम के साथ-साथ अपनी आंखों का भी ख्याल रखना है तो सोने से पहले काजल का प्रयोग कर लेना बेहतर होता है, इससे आंखों को ठंडक मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button