बॉलीवुड

इन 5 सितारों को झेलना पड़ा था सांवले रंग का दर्द, डायरेक्टर-प्रोड्यूसर करते थे ऐसा व्यवहार

इस दुनिया में सांवले और काले लोगों को सभी किसी दूसरी ही निगाहों से देखते हैं. मगर भारत में गोरे, सांवले और काले हर रंग के लोग रहते हैं, और इस रंग का दर्द उन्हें कभी-कभी अपने प्रोफेशन्स में भी झेलना पड़ता है. ये दर्द सिर्फ आम लोगों तक ही नहीं सीमित है बल्कि बॉलीवु़ड सितारों का भी यही हाल है, जिन्हें सांवले रंग की वजह से लीड एक्टर के तौर पर काम नहीं मिला. अगर मिला भी तो बहुत सारी परेशानियां झेलने के बाद, इनमें से तो कुछ अभिनेताओं ने यहां तक फैसला कर लिया कि वे इंडस्ट्री छोड़कर ही चले जाएंगे. मगर हालात सुधरे और उनके अभिनय को लोग पसंद करने लगे और उनके उसी रंग को दर्शकों ने पसंद किया और वे बन गए बॉलीवुड के सरताज. उनकी फैन फॉलोविंग इतनी बढ़ी जिसकी गिनती करना मुश्किल हो गया. इन 5 सितारों को झेलना पड़ा था सांवले रंग का दर्द, फिल्ममेकर्स भी उनसे बुरा व्यवहार करते थे लेकिन समय बदला और उन्होंने भी बॉलीवुड में अलग पहचान बनाई.

इन 5 सितारों को झेलना पड़ा था सांवले रंग का दर्द

1. अजय देवगन

बॉलीवुड के एक्शन हीरो अजय देवगन पहले एक ऐसे अभिनेता थे जिसे पहले लोग बहुत ज्यादा नापसंद करते थे क्योंकि उनका रंग सांवला था. पहली फिल्म हिट तो हुई थी लेकिन सिर्फ कहानी और एक्शन पर, लोगों को फिल्म का हीरो खास पसंद नहीं आया और फिर उनकी फिल्मों का प्रदर्शन भी खास नहीं हो पाता था3. निर्देशक-निर्माता भी उनके सांवले रंग की वजह से ताने कसते थे, फिर परेशान होने के बाद उन्होंने फैसला किया कि वे अब फिल्में नहीं करेंगे. मगर तभी उनकी फिल्म दिलवाले को बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला और अजय के अभिनय की जमकर तारीफ हुई जिसके बाद उन्होंने रुकने का फैसला किया.

2. मिथुन

डिस्को डांसर बनकर पूरे बॉलीवुड पर राज करने वाले मिथुन को भी अपने सांवले रंग के कारण बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा था. इसलिए ही इन्हें लीड एक्टर के तौर फिल्में बहुत मुश्किल से मिलती थीं, और इन किरदारों को पाने के लिए मिथुन ने भी इंडस्ट्री में बहुत मेहनत की है. फिर धीरे-धीरे उनकी मेहनत रंग लाई और मिथुन दा इंडस्ट्री के एक्शन हीरो बने और उनके खाते में भी बहुत सारी सुपरहिट फिल्में आईं.

3. नवाजुद्दीन सिद्दिकी

यूपी के एक छोटे से गांव से आए नवाजुद्दीन सिद्दीकी को आज इंडस्ट्री में बेहतरीन एक्टिंग के लिए जाना जाता है लेकिन एक समय था जब उन्हें भी अपने सांवले रंग का दर्द झेलना पड़ा था. नवाजुद्दीन ने अपने करियर की शुरुआत थिएटर करके की, फिर इंडस्ट्री में हीरो बनने की आस में आए लेकिन फिल्मों में इन्हें छोटे-मोटे किरदार मिलने लगे. फिर इन्होंने ठान ली कि ये अपने उस छोटे किरदार से ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लेंगे और नवाजुद्दीन ने ऐसा ही किया.

4. अमरीश पुरी

बॉलीवुड के लेजेंड विलेन किंग अमरीश पुरी भी इंडस्ट्री में हीरो बनने की आस लेकर आए थे लेकिन बॉलीवुड को उनका खलनायक बनना मंजूर था. इन्होंने खलनायक के साथ-साथ अच्छे पिता का किरदार भी बखूबी निभाया, लेकिन अपने सांवले रंग क वजह से इन्हें कई बार बॉलीवुड में शर्मिंदगी का सामना करना पडा था.

5. नाना पाटेकर

बॉलीवुड का एक ऐसा अभिनेता जिसकी जगह कभी कोई नहीं ले सकता उन्हें सभी नाना कहकर पुकारते हैं. नाना पाटेकर एक ऐसे सितारे हैं जिसे देख कर आज हर कोई अपना सिर झुकाता है. इनका अभिनय करने का अपना अलग ही अंदाज है जिसका लोग मजाक तो बनाए लेकिन वही अंदाज उनकी स्टाइल बन गई और आज ये बॉलवुड के दिग्गज सितारों में एक हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button