दिलचस्प

सप्ताह में कितनी बार धोना चाहिए बाल? जाने आपके बालों के लिए क्या है बेस्ट

बाल हमारे शरीर का जरूरी हिस्सा है। इनसे हमारी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। वहीं ये हमे तेज धूप या ठंडी हवाओं के झोंकों से भी बचाते हैं। बाल घने हो तो सिर पर चोट लगने पर भी डायरेक्ट स्कैल्प पर इतना असर नहीं पड़ता है। ऐसे में हर कोई अपने बालों को हेल्थी रखना पसंद करता है। उसकी खूब केयर करता है। इसमें ऑइल और शैम्पू लगाता है। इस बीच लोगों को एक कन्फ्यूजन रहता है कि ‘बाल कब धोना चाहिए और कब नहीं।’

कुछ लोग हफ्ते में 5-6 दिन बाल धो लेते हैं। वहीं कुछ 15-20 दिन हो जाते हैं लेकिन बाल नहीं धोते हैं। अब आपको बाल कब धोना चाहिए, ये बात आपके बाल ही आपको बता देते हैं। वे कुछ संकेत देते हैं जिनका अर्थ है कि आपको अब बालों को धोने की जरूरत है। तो चलिए बालों के इन संकेतों को विस्तार से समझते हैं।

ये संकेत बताते हैं आपको बाल कब धोना चाहिए

1. यदि आपके बाल चिपचिप होने लगे, या उसमें ऑइल दिखने लगे तो आपको बाल जरूर धोना चाहिए। फिर भले आप ने बाल एक या दो दिन पहले ही क्यों न धोए हो। ऐसी समस्या हमेशा ऑयली स्कैल्प (Oily Scalp) में देखने को मिलती है।

2. आप जब भी बालों में ऑइल लगाएं तो उसके बाद बाल जरूर धोएं। कोशिस ये करें कि ये ऑइल रात को सोने से पहले या नहाने के 3-4 घंटे पहले लगाएं। बालों में ज्यादा देर ऑइल रखने से धूल-मिट्टी जमा हो जाती है और उनकी जड़े कमजोर हो जाती हैं।

3. यदि आपके बाल जल्दी ऑइली हो जाते हैं और आप बार-बार शैम्पू नहीं करना चाहते तो प ड्राई शैंपू (Dry Shampoo) का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि इसे कभी-कभी ही इस्तेमाल करें। इसकी आदत न बना लें। स्कैल्प से निकला नचुराल ऑइल भी बालों की हेल्थ के लिए जरूरी होता है।

4. यदि आपके स्कैल्प से स्किन निकलने लगे या उसे थोड़ा सा खुरचने पर नाखूनों में गंदगी भर जाए तो समझ जाइए कि आपको अब बालों को धोने की जरूरत है। आपके बाल बहुत गंदे हो चुके हैं।

5. कई बार बाल अधिक दिनों तक न धोए जाए तो इनमें गांठे बन जाती हैं। इस स्थिति में आपको शैंपू और कंडीशनर से बाल धोने चाहिए। इसके बाद आप लीवॉन जैसे हेयर सीरम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

6. जब हम बालों को धोते हैं तो उसमें से  शैंपू या कंडीशनर की खुशबू आती है। यदि ये खुशबू आना बंद हो जाए तो भी आपको बाल धो लेना चाहिए। यह भी बाल धोने का एक संकेत है।

7. जब हम अधिक दिनों तक बाल नहीं धोते हैं तो उसका टेक्सचर बिगड़ने लगता है। यदि आपको य चेंजेस दिखाई दें तो बालों को धो लें।

बाल यदि रोज धोए जाएं तो ये जल्दी झाड़ते हैं और इनमें रूखापन भी आने लगता है। वहीं ज्यादा दिनों तक बालों को न धोया जाए तो भी इनकी हेल्थ खराब होती है। इसलिए ऊपर दिए गए संकेतों को समझें और अपनी जरूरत के हिसाब से बालों को धोएं। यदि आपकी समस्या ज्यादा बड़ी है तो आप एक बार डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button