बॉलीवुड

9 साल तक दिलीप से चला अफेयर, 9 साल तक किशोर से टिकी शादी, बेहद दर्दभरी रही मधुबाला की जिंदगी

मधुबाला हिंदी सिनेमा की दिग्गज अदाकारा थीं. मधुबाला की अदाकारी के साथ ही उनकी खूबसूरती पर भी हर कोई फ़िदा था. हालांकि मधुबाला लंबे समय तक इस दुनिया में नहीं रह पाई थीं. उन्हें दिल संबंधित बीमारी थी और इस वजह से उनका बहुत जल्द ही निधन हो गया था.

Madhubala

जहां हिंदी सिनेमा में अभिनेता दिलीप कुमार ‘ट्रेजडी किंग’ कहलाए तो वहीं मधुबाला भी बड़ी अदाकारा बनने में सफल रही. मधुबाला और दिलीप कुमार दोनों ही बॉलीवुड का बड़ा नाम रहे. एक समय ऐसा भी था जब दोनों का अफेयर चला था. मधुबाला का असली नाम ‘बेगम मुमताज जेहन देहलवी’ था. बाद में वे मधुबाला बन गई.

Madhubala

मधुबाला का नाम कई लोगों के साथ जुड़ा लेकिन उनके रिश्ते ने सबसे ज्यादा सुर्खियां दिलीप कुमार के साथ बटोरी. मधुबाला और दिलीप की प्रेम कहानी के बारे में एक बार मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने ‘फिल्मफेयर’ को एक साक्षात्कार दिया था. उन्होंने कहा था कि, ”आपा (मधुबाला) पहली बार प्रेमनाथ के प्यार में पड़ गई थीं. यह रिश्ता छह महीने तक चला. यह धर्म के आधार पर टूट गया था. उन्होंने आपा को धर्म परिवर्तन करने के लिए कहा और उन्होंने मना कर दिया”.

Madhubala and dilip kumar

मधुबाला की बहन ने आगे कहा था कि, ”इसके बाद अगला रिश्ता उनका दिलीप कुमार के साथ था. उनकी मुलाकात भाईजान (दिलीप कुमार) से फिल्म ‘तराना’ के सेट पर हुई थी. उन्होंने बाद में ‘संगदिल’, ‘अमर’ और ‘मुगल-ए-आज़म’ में काम किया. यह नौ साल का लंबा अफेयर था. उन्होंने सगाई भी कर ली थी”.

मधुबाला के पिता के कारण टूटा दोनों का रिश्ता…

madhubala

बताया जाता है कि मधुबाला और दिलीप का रिश्ता मधुबाला के पिता के कारण टूट गया था. दरअसल फिल्म ‘नया दौर’ के दौरान कोर्ट केसेस की वजह से मधुबाला और दिलीप कुमार के रिश्ते में दरार पड़ने लगी थी. मधुबाला के पिता यह सब कर रहे थे. ऐसे में दोनों के 9 साल के रिश्ते का अंत हो गया.

दिलीप कुमार ने अपनी किताब में लिखा था कि, ”प्रस्तावित विवाह को एक बिजनेस बनाने के लिए उनके पिता के प्रयास की बदौलत हमारे बीच मामले में खटास आने लगी. इसका नतीजा यह हुआ कि ‘मुगल-ए-आज़म’ की आधी शूटिंग में ही हमने एक-दूसरे के साथ बात करना बंद कर दिया था. हमारे होठों के बीच आने वाले पंख के साथ वो क्लासिक सीन, जिसने लाखों लोगों को अपना दीवाना बना दिया था, वो उस वक्त फिल्माया गया था, जब हम दोनों एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हो चुके थे”.

मधुबाला ने किशोर कुमार से की शादी…

Madhubala and kishore kumar

दिलीप कुमार से अलग होने के बाद मधुबाला ने महान गायक और अभिनेता किशोर कुमार से साल 1960 में शादी की थी. हिंदू किशोर कुमार ने मुस्लिम मधुबाला के प्यार में अपना धर्म भी बदल लिया था. हालांकि यह रिश्ता 9 साल बाद मधुबाला की दुखद मौत के साथ खत्म हुआ.

मधुबाला की बहन ने साक्षात्कार में बताया था कि, ”दिलीप से अलग होने के बाद भी मधुबाला उनसे बहुत प्यार करती थी. मधुबाला ने गुस्से में आकर किशोर कुमार से शादी करने का फैसला किया था”. बता दें कि मधुबाला का दिल में छेद होने के कारण 36 साल की उम्र में 23 फरवरी 1969 को निधन हो गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button