अध्यात्म

शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव आपके ऊपर है या नहीं? इस तरह पहचाने और जानिए इससे बचने के उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भले ही न्याय के देवता कहे जाने वाले शनिदेव क्रूर ग्रह माने जाते हैं, परंतु यह हमेशा न्याय के मार्ग पर चलना पसंद करते हैं, जो व्यक्ति अपने जीवन में जैसे कर्म करता है उसी के अनुसार शनि देव फल देते हैं, इसी वजह से शनि देव को कर्म फल दाता भी कहा जाता है, शनिदेव का नाम सुनते ही लोगों के मन में भय उत्पन्न होने लगता है, ज्यादातर लोगों की यही धारणा रहती है कि शनिदेव सबसे ज्यादा क्रूर है परंतु आपकी यह सोच बिल्कुल गलत है, शनिदेव अच्छे काम करने वाले लोगों को कभी भी दंडित नहीं करते परंतु जो लोग गलत काम करते हैं उनके ऊपर इनकी बुरी दृष्टि बनी रहती है, बुरे काम करने वाले लोगों को इनके दंड का सामना करना पड़ता है।

यदि किसी व्यक्ति के ऊपर शनि की साढ़ेसाती है परंतु अगर वह अपने जीवन में सदैव उचित कार्य करता है तो शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव कम रहता है, आज हम आपको शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव पहचाने का तरीका बताने वाले है, जिनके माध्यम से आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपके ऊपर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव चल रहा है या नहीं? इसके साथ ही इससे बचने के उपाय भी बताने जा रहे हैं।

शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव है या नहीं? इस तरह पहचाने

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के ऊपर शनि की साढ़ेसाती की शुरुआत होती है तो ढाई वर्ष तक सिर पर रहते हैं, इसके पश्चात यह ढाई वर्ष में पेट पर और आखरी ढाई वर्ष में यह पैरों पर अपना प्रभाव दिखाने लगते हैं।
  • अगर शनि का अशुभ प्रभाव है तो इससे अनिद्रा की समस्या उत्पन्न होने लगती है।
  • शनि के अशुभ प्रभाव की वजह से लोहे से चोट लगने की संभावना रहती है।
  • अगर आपके ऊपर शनि का बुरा प्रभाव है तो इसकी वजह से दरिद्र या निर्धन व्यक्ति से अचानक ही लड़ाई-झगड़े जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है।
  • शनि की साढ़ेसाती की वजह से आपके मकान का कोई हिस्सा अचानक ही क्षतिग्रस्त हो जाता है।
  • धन-संपत्ति की हानि होने का मतलब होता है कि व्यक्ति के ऊपर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव है।
  • शनि की साढ़ेसाती की वजह से व्यक्ति किसी न किसी कारण से मानसिक तनाव में रहता है।

शनि की साढ़ेसाती से बचने के उपाय

मंगलवार का यह उपाय है फायदेमंद

अगर आप शनि के बुरे प्रभावों से परेशान चल रहे हैं तो आप मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा आराधना कीजिए, आप मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाए और सुंदरकांड का पाठ करें, मंगलवार के दिन आप हनुमान मंदिर में दिया जला सकते हैं, इससे शनि की साढ़ेसाती का बुरा प्रभाव दूर होगा, इसके अलावा आप मंगलवार और शनिवार के दिन सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें।

गुरुवार का यह उपाय शनि दोष करेगा शांत

अगर आप शनि दोष को शांत करना चाहते हैं तो इसके लिए गुरुवार के दिन चने की दाल और गुड़ या फिर ताजे आटे के पेड़े पर हल्दी लगाकर गाय को खिलाएं।

शिव पूजा से शनि दोष शीघ्र होगा दूर

अगर आप शिवजी की पूजा करते हैं तो इससे शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव खत्म होता है, आप शनिवार के दिन शिव चालीसा का पाठ कीजिए, इसके साथ ही आप महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें, ऐसा माना जाता है कि इससे शनि दोष शीघ्र ही दूर होते हैं।

बुरे कर्मों से बचें

अगर आप शनि के बुरे प्रभाव को दूर करना चाहते हैं तो गलत कामों से दूर रहना होगा, आप जरूरतमंद लोगों की सहायता कीजिए, जो लोग असहाय और जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं उनके ऊपर सदैव शनिदेव की कृपा दृष्टि बनी रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button