अन्य

पहली बार में बनीं IPS और दूसरी कोशिश में बन गई IAS, कुछ ऐसा रहा गरिमा अग्रवाल का सफर

कहते हैं कि कोशिश करने वालों की हार नहीं होती. यदि पूरे मन से कोशिश की जाए तो आप बड़े से बड़े मुकाम को हासिल कर सकते हैं और दुनियाभर में इसके कई उदाहरण है। इसी बीच हम आपको बताने जा रहे मध्य-प्रदेश के खरगोन की रहने वाली गरिमा अग्रवाल की कुछ ऐसी ही कहानी जिन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर आईपीएस बन गई।

 garima agrawal

लेकिन वह यह पद पाने के बाद यही नहीं रुकी बल्कि उन्होंने एक बार फिर से प्रयास किया और आईएएस अफसर बनने का अपना सपना पूरा किया। आइए जानते हैं गरिमा अग्रवाल की कहानी..

बचपन से ही पढ़ने लिखने में होशियार थी गरिमा अग्रवाल

बता दें, गरिमा अग्रवाल मध्य-प्रदेश के खरगोन की रहने वाली है।  उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई खरगोन के ही सरस्वती विद्या मंदिर से पूरी की जहां वे दसवीं में 92% अंक से पास हुई। इसके बाद उन्होंने 12वीं में 89% प्रतिशत हासिल किए। उनके परिवार वालों का कहना है कि गरिमा बचपन से ही पढ़ने लिखने में काफी होशियार थी और उन्हें देखकर लगता था कि वह आगे जाकर जरूर अपने करियर में कुछ बड़ा करेगी।

 garima agrawal

12वीं पास होने के बाद गरिमा अग्रवाल ने जेईइ एग्जाम में सफलता हासिल की। इसके बाद आईआईटी हैदराबाद में एडमिशन लिया और यहां से इंजीनियरिंग करने के बाद जर्मनी में इंटरशिप की। कहा जाता है कि, इस दौरान गरिमा को नौकरी भी ऑफर हुई थी। हालांकि उन्हें विदेश में नौकरी करने की कोई दिलचस्पी नहीं थी। ऐसे में वह वापस अपने देश आ गई और यहां पर उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी की।

 garima agrawal

आईपीएस बनकर खुश नहीं थीं गरिमा

जर्मनी से वापस आने के बाद गरिमा ने करीब डेढ़ साल तक यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की और साल 2017 में वह यूपीएससी सीएसई परीक्षा में 240 रैंक हासिल करने में कामयाब रही। हालाँकि वह यही नहीं रुकना चाहती थी, ऐसे में उन्होंने एक बार फिर से तैयारी करना शुरू की।

 garima agrawal

बता दें हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग देने के दौरान ही उन्होंने अपनी आईएएस की तैयारी जारी रखी। ऐसे में फिर साल 2018 में उन्होंने आईएएस का एग्जाम दिया और वह अपने दूसरे प्रयास में कामयाब हो गई और उन्हें 40वीं रैंक हासिल हुई। आईएएस अफसर बनने के बाद ही गरिमा का सपना पूरा हुआ।

 garima agrawal

बता दे साल 2019-20 में गरिमा ने एलबीएस अकैडमी मसूरी में अपनी ट्रेनिंग पूरी की और वर्तमान में वह तेलंगाना में सहायक जिला मजिस्ट्रेट के पद पर अपनी सेवाएं दे रही है। बता दें, गरिमा की बड़ी बहन प्रीति अग्रवाल ने भी साल 2013 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी और वह भारतीय डाक सेवा के लिए चुनी गई थी।

 garima agrawal

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button