अमावस्या की रात घी का दिया जलाकर करें ये काम, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे मालामाल

अन्य
अमावस्या की रात घी का दिया जलाकर करें ये काम, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे मालामाल

आषाढ़ मास की अमावस्या का विशेष महत्व होता है. आज यानी कि 2 जुलाई को हलहारिणी अमावस्या है. अमावस्या के दिन आसमान में चांद नजर नहीं आता. इस वजह से इस दिन को पितरों को दान-पुण्य करने के लिए सबसे बेहतर दिन माना जाता है. कहते हैं कि यदि व्यक्ति अमावस्या के दिन सुबह-सुबह नहा-धोकर व्रत, श्राद्ध और दान-पुण्य करे तो जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. ऐसा करने से घर में सुख-शांति और समृधि आती है. इस दिन कुछ विशेष उपाय करके आप जीवन में चल रही परेशानियों से हमेशा के लिए मुक्ति पा सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि इस दिन कौन-कौन से शुभ काम किये जा सकते हैं.

पाप काटने के लिए करें ये उपाय

यदि आपको लगता है कि आपने अपने जीवन में कुछ पाप किये हैं जिसका पछतावा आपको आज भी है तो पाप काटने के लिए इस दिन से बेहतर दिन और कोई नहीं होगा. इसके लिए आप हलहारिणी अमावस्या के दिन आटे में चीनी मिलाकर चींटियों को खिलाएं. ऐसा करने से आपके सारे पाप कट जाएंगे और पुण्य भी मिलेगा. इस पुण्य कर्म के प्रभाव से आपकी मनोकामना भी पूर्ण होगी. इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपके सभी पाप कट जाएं और मन की कोई इच्छा पूरी हो जाए तो एक बार इस उपाय को जरूर कर के देखें.

धन की समस्या के लिए करें ये उपाय

इसके अलावा यदि आपको धन की समस्या रहती है या आपके पास पैसा टिक कर नहीं रहता तो इसके लिए भी हलहारिणी अमावस्या के दिन एक उपाय है. इस उपाय को करने के लिए आप अमावस्या की रात 12 बजे से पहले स्नान कर लें. स्नान करने के बाद साफ़-सुथरे पीले वस्त्र धारण कर लें. इसके बाद उत्तर दिशा की और मुंह करके बैठ जाएं. अपने सामने चौकी पर एक थाली रखें और उस पर केसर से स्वास्तिक बना दें. अब इस पर महालक्ष्मी यंत्र और शंख की स्थापना करें और केसर रंग में रंगे हुए चावल छिड़कें. इसके बाद घी का दीपक जलाएं और रातभर उसमें घी डालते रहें. कहते हैं कि ऐसा करने से घर में चल रही धन की समस्या खत्म हो जाती है.

पितर की कृपा बनाये रखने की लिए करें ये उपाय

व्यक्ति के जीवन में बेहद महत्वपूर्ण होता है कि उस पर पितर यानी पूर्वजों का आशीर्वाद बना रहे. दान पुण्य करके उनके इस दुनिया से जाने के बाद भी आप उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं. अमावस्या के दिन दान-पुण्य करने को शुभ माना गया है. दान-पुण्य करने से पितर खुश होते हैं और उनकी आत्मा को शांति मिलती है. इसके लिए आप अमावस्या की शाम को लाल रंग के धागे के इस्तेमाल से केसर डालकर घी का दीपक जला लें. अब इस दीपक को घर के ईशान कोण में रखें. ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद आप पर रहेगा और घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी.

पढ़ें घर में इन तीन जगहों पर लगाए माँ लक्ष्मी के कदम, हमेशा रहोगे मालामाल, नहीं होगी पैसो की कमी

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.


Leave a Reply