घर में इन तीन जगहों पर लगाए माँ लक्ष्मी के कदम, हमेशा रहोगे मालामाल, नहीं होगी पैसो की कमी

अध्यात्म

हिंदू धर्म में माँ लक्ष्मी को धन की देवी माना गया हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि एक बार माता लक्ष्मी जिस भी घर में कदम रख देती हैं वहां पैसो से संबंधित सभी समस्याएँ ख़त्म हो जाती हैं. हालाँकि माता लक्ष्मी को घर में बुलाना इतना आसान भी नहीं हैं, वरना अब तक कई लोग अमीर बन गए होते. लक्ष्मी जी को घर में बुलाने के लिए बहुत सारे नियम कायदे ध्यान में रखने होते हैं. कई परिश्रम और आराधना के बाद यदि घर में लक्ष्मी आ भी जाए तो उन्हें लम्बे समय के लिए रोके रखना भी मुश्किल होता हैं. आपकी एक गलती की वजह से लक्ष्मी रुष्ट होकर घर छोड़ जा सकती हैं. ऐसे में आपकी तिजोरी में रखा धन भी जल्दी जल्दी खर्च होने लगता हैं. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको लक्ष्मी जी को घर में ज्यादा समय तक रखने का एक आसान और कारगर उपाय बताने जा रहे हैं.

जैसा कि हमने आपको बताया लक्ष्मी जी के कदम बड़े शुभ होते हैं. ऐसे में यदि आप घर में लक्ष्मी के आ जाने के बाद उनके क़दमों को स्थिर कर दे तो ये आपके लिए लाभकारी हो सकता हैं. ऐसा करने के लिए आपको घर के तीन हिस्सों में माता लक्ष्मी के कदम लगाने होंगे. लक्ष्मी जी के कदम वाले स्टीकर आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे. यदि आप उन्हें नहीं लगाना चाहते तो फिर कुमकुम की सहयता से इन्हें खुद अपने हाथों से भी बना सकते हैं. हालाँकि ये काम करने के पूर्व आपको माता लक्ष्मी को घर में आमंत्रित करना होगा.

लक्ष्मी जी को घर में बुलाने के लिए पहले पुरे मकान की साफ़ सफाई कर ले. साथ ही घर में गंगा जल का छिड़काव करे. इससे आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी. बता दे कि लक्ष्मी जी उस घर में नहीं जाती हैं जहाँ नेगेटिव एनर्जी अधिक होती हैं. इसके बाद आप लक्ष्मी जी के सामने घी का दीपक जलाकर उनकी आरती करे. इस तरह माता लक्ष्मी आपके घर पधार जाएगी. बस इसी काम के बाद आपको घर में तीन ख़ास जगहों पर लक्ष्मी चरण लगाने हैं.

घर में यहाँ लगाए लक्ष्मीजी के कदम

घर के मुख्य द्वार पर: जब भी माता लक्ष्मी आपके घर प्रवेश करती तो वो हमेह्सा मुख्य द्वार से ही आती हैं. इसलिए यदि आप यहाँ पर लक्ष्मी जी के चरण लगा देते हैं तो वे बार बार आगमन करेगी और आपके घर खुशियाँ लाएगी.

पैसो की तिजोरी के पास: आपके घर में जहाँ पैसा और गहने रखे हुए हैं जैसे तिजोरी, अलमारी इत्यादि वहां पर पास में ही लक्ष्मी जी के चरण लगा दीजिए. इससे आपके घर रखा धन कभी खाली नहीं होगा. लक्ष्मी जी के क़दमों को आ तिजोरी के ऊपर भी चिपका सकते हैं.

पूजा घर में: लक्ष्मी जी को मनाने के लिए उन्हें पूजा घर में भी आमंत्रित करना होता हैं. इसलिए एक लक्षी चरण की जोड़ी यहाँ भी रखनी चाहिए. आप चाहे तो पूजा घर के लिए चांदी या अन्य धातु की बनी लक्ष्मी पादुकाएं भी ला सकते हैं. इनकी नित्य पूजा करने से बहुत लाभ होता हैं.


Leave a Reply