बॉलीवुड

स्क्रीन टेस्ट में हो गए थे फेल, बाद में बन गए बॉलीवुड के खूखांर विलेन जो हीरो पर पड़ गए थे भारी

बॉलीवुड फिल्मों में एक हीरो होता है, एक हिरोइन और एक विलेन। जहां लोगों के जहन में सिर्फ हीरो-हिरोइन का ही ध्यान रहता है। लेकिन बॉलीवुड में कई ऐसे विलेन किरदार निभाने वाले एक्टर्स रहे हैं, जो जब फिल्मों में होते थे तो हीरो पर भी भारी पड़ जाते थे। आज हम आपको बॉलीवुड के एक ऐसे ही खूंखार विलेन के बारे में बताएंगे जो फिल्म में हीरो पर भारी पड़ जाता है। “मोगेंबो खुश हुआ” ये डॉयलाग आज भी बच्चा-बच्चा जानता है। जी हां हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड एक्टर अमरीश पुरी की।

अमरीश पुरी भले ही अब हमारे बीच ना हों लेकिन अपनी दमदार एक्टिंग से उन्होंने लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई, और अपनी एक छाप छोड़ गए। अमरीश पुरी ने ‘मिस्टर इंडिया’, ‘नगीना’, ‘नायक’, ‘दामिनी’ और ‘कोयला’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में अपनी एक्टिंग से लाखों दिलों में जगह बनाई। अमरीश पुरी 80 और 90 के दशक की फिल्मों का अहम हिस्सा हुआ करते थे। लेकिन आज भी उनके डॉयलाग और एक्टिंग लोगों के दिलों में जिंदा है।

बता दें कि अमरीश पुरी ने बॉलीवुड फिल्मों में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड की फिल्मों में भी अभिनय किया था। जिसमें Indiana Jones and the Temple of Doom शामिल हैं। इन फिल्मों में भी उनके अभिनय को काफी सराहा गया था। लेकिन शायद ही आपको ये बात आपको पता होगी कि जब अमरीश पुरी अपना स्क्रीन टेस्ट देने आए थे तो उनको रिजेक्ट कर दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने एलआईसी में नौकरी कर ली थी।

लेकिन एक्टिंग का कीड़ा उनके दिलों-दिमाग पर हमेशा से ही थी। स्क्रीन टेस्ट में फेल होने के बावजूद भी अमरीश ने हार नहीं मानी। स्क्रीन टेस्ट में फेल होने के बाद उन्होंने पृथ्वी थिएटर में एक्टिंग करना शुरू कर दिया, जिसके बाद उनको विज्ञापनों में काम मिलने लगा। देखते-देखते अमरीश की मेहनत और उनकी किस्मत ने उनका साथ दिया और 39 साल की उम्र में अमरीश को फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ में काम मिला। इस फिल्म में वो वहीदा रहमान और सुनील दत्त के साथ नजर आए थे।

अब बात करें अमरीश पुरी के परिवार की तो शायद ही उनके बारे में कोई जानता होगा। लेकिन बता दें कि अमरीश पुरी की एक बेटी नमृता और एक बेटा राजीव पुरी है। लेकिन दोनों ही फिल्मों और लाइमलाइट से हमेशा दूर रहें। अमरीश पुरी की बेटी पेशे से एक साफ्टवेयर इंजीनियर हैं, उनको कभी भी फिल्मों में आने का कोई इंट्रेस्ट नहीं रहा। बता दें कि एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर होने के अलावा वो कॉस्ट्यूम डिजायनर भी हैं। नमृता की शादी हो चुकी हैं और उनका एक बेटा भी है।

वहीं बात करें अमरीश पुरी के बेटे राजीव पुरी की तो वो एक बिजनेसमैन है। नमृता की तरह राजीव को भी फिल्मों में आने में कोई खासा इंट्रेस्ट नहीं था और वो शुरू से ही अपना पूरा ध्यान अपने बिजनेस पर दे रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button