बॉलीवुड

इस एक शर्त पर झटपट अमिताभ को करनी पड़ी थी जया बच्चन से शादी, देखें 49 साल पहले की तस्वीरें

‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन और दिग्गज अभिनेत्री एवं समाजवादी पार्टी की नेत्री जया बच्चन की शादी को सफलतम 49 साल पूरे हो चुके हैं. दोनों दिग्गज कलाकारों ने आज ही के दिन (3 जून) साल 1973 में शादी की थी. अमिताभ बच्चन और जया की शादी की आज 49वीं सालगिरह है.

amitabh bachchan and jaya bachchan

जया और अमिताभ के फ़िल्मी करियर की शुरुआत लगभग साथ में ही हुई थी. बिग बी ने जहां अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1969 में आई फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ से की थी तो वहीं जया बच्चन के करियर की शुरुआत साल 1971 में आई फिल्म ‘गुड्डी’ से हुई थी. बता दें कि जया को अपनी पहली ही फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिल रहा था लेकिन बाद में बात नहीं बन पाई.

amitabh bachchan and jaya bachchan

बताया जाता है कि बिग बी एक बार फिल्मकार अब्बास मस्तान के साथ पुणे फिल्म इंस्टिट्यूट गए थे जहां पहली बार उनकी नजर जया पर पड़ी थी. वहीं जया बिग बी की शख्सियत से प्रभावित हो गई थी. जया को यह भी पता लगा था कि बिग बी मशहूर कवी डॉ हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं. इससे वे बिग बी के प्रति और अधिक प्रभावित हो गईं.

जल्द ही दोनों कलाकारों को एक साथ काम करने का अवसर फिल्म ‘गुड्डी’ के जरिए मिलने वाला था. साल 1971 में आई इस फिल्म में पहली बार बड़े पर्दे पर जया और अमिताभ की जोड़ी बन सकती थी लेकिन बाद में अमिताभ के स्थान पर फिल्म में धर्मेंद्र को लिया गया. लेकिन इसके बाद अमिताभ और जया ने साथ में फिल्म बंसी बिरजू व ‘एक नजर’ में काम किया था.

amitabh bachchan and jaya bachchan 3

बता दें कि इन फिल्मों में साथ करने के दौरान जया और अमिताभ एक दूजे पर अपना दिल हार बैठे थे. अफेयर के बाद जल्द ही दोनों 3 जून 1973 को शादी के बंधन में बंध गए थे. लेकिन दोनों की शादी बहुत ही जल्दबाजी में हुई थी. साल 1973 में फिल्म ‘जंजीर’ आई थी. यह फिल्म सुपरहिट रही थी और अमिताभ एवं जया लंदन जाना चाहते थे लेकिन बिग बी के पिता ने कहा लंदन जाना है तो शादी करके जाओ.

amitabh bachchan and jaya bachchan

ऐसे में झटपट अमिताभ और जया शादी के बंधन में बंध गए. इस शादी में बॉलीवुड से मेहमान के तौर पर गुलजार और फरीदा जलाल आदि शामिल हुए. बारात में सिर्फ 5 लोग आए थे. जबकि दिग्गज अभिनेता असरानी जया के भा ई के रूप में शामिल हुए थे.

amitabh and jaya

शादी के बाद जया और अमिताभ की शादी का रिसेप्शन मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बड़े तालाब के किनारे स्थित इंपीरियल सैबर नामक होटल में रखा गया था. शादी के बाद दोनों नेती श्वेता बच्चन नंदा और बेटे अभिषेक बच्चन के माता-पिता बने.

amitabh bachchan and jaya bachchan

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button