अन्य

एक चुटकी नमक बदल सकता है आपकी किस्मत, जानिए कैसे करें प्रयोग

नमक का हमारे जीवन में क्या उपयोग और महत्व है, इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे.. अगर भूल से भी खाने में नमक कम हो जाए या नमक ना पड़े, तो अच्छा खासा खाना भी बेस्वाद लगता है, वहीं चुटकी भर नमक खाने में जान डाल देता है। वैसे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ नमक आपके जीवन में खुशियों के रंग भी भर सकता है, दरअसल ज्योतिष के अनुसार नमक में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने की अद्भुत शक्ति होती है। ऐसे में इसके कुछ विशेष से जीवन की सारी बाधाएं खत्म हो जाती हैं और सुख-समृद्धी के नए मार्ग बनतें हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारगर उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ज्योतिष शास्त्र में नमक को चंद्र और शुक्र का कारक पदार्थ माना गया है, ऐसे में अगर आप नमक को किसी स्टील या लोहे के किसी बर्तन में रखते हैं तो इससे चंद्र और शनि का मिलन होता है जो कि बहुत ही घातक सिद्ध हो सकता है। ऐसा करने से घर-परिवार में रोग और शोक की उत्पत्ति के कारण बनते हैं। वहीं नमक को प्लास्टिक के पात्र में भी रखना उचित नहीं माना जाता , दरअसल वास्तु और ज्योतिष की माने तो नमक को मात्र, कांच के पात्र में रखने से ये बुरा असर नहीं देता है।

इसके अलावा नमक का गिरना भी बेहद अशुभ माना जाता है, मान्यता है कि ये दुर्भाग्य और विवाद का संकेत होता है.. वहीं अगर आपके हाथ से किसी बिना किसी कारणवश नमक गिरता है तो इससे चंद्रमा और शुक्र दोनों ही कमजोर होते हैं, इसलिए ऐसा करने से बचें।

अब बात करते हैं नमक के चमत्कारी गुणों की दरअसल नमक में नकारात्मकता दूर करने की जो शक्ति पाई जाती है , उसी कारण उसका प्रयोग विभिन्न ज्योतिषीय उपायों में किया जाता है। ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं..

  • अगर किसी बच्चे, महिला या किसी भी व्यक्ति को बुरी नजर लग गई है और उसके कारण वो पीड़ित है तो उसका नजर दोष उतारने के लिए एक चुटकी नमक लेकर उसे तीन बार उस व्यक्ति के ऊपर से घुमाकर बाहर कहीं फेंक दें। इससे नजर दोष उतर जाएगा।
  • नहाने के पानी में चुटकी भर नमक मिलाकर इससे बच्चों को सप्ताह में एक दिन जरूर नहलाएं, ऐसा करने से बच्चें बुरी नजरों से बचे रहंगे और उनका स्वास्थ्य भी सही रहेगा ।
  • वहीं वास्तु विज्ञान की माने तो शीशे की एक कटोरी या प्याले में नमक भरकर उसे शौचालय में रखने से हर तरह का वास्तुदोष दूर होता है। असल में, नमक और शीशा दोनों राहु के कारक वस्तुएं हैं और ऐसे में ये उपाय करने से घर में मौजूद राहु का दोष का खत्म होता है, जिससे घर परिवार की समस्याएं भी खत्म होती हैं।

  • हफ्ते में गुरुवार को छोड़कर किसी भी एक दिन, पोंछा लगाते समय पानी में थोड़ा खड़ा नमक मिला दें और इससे पूरे घर में पोछा लगाएं, इससे घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है और वातावरण में पवित्रता बढ़ती है। ऐसा करने से घर में बरकत भी बनी रहती हैं।
  • नमक को किसी कांच के पात्र में रख उसमें चार-पांच लोंग डाल दें। इससे घर में धन प्राप्ति के नए स्त्रोंत बनेंगे और इससे कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button