viral

स्तुति खंडेलवाल ने वो कर दिखाया जिसके लिए लोग करते हैं सालों मेहनत, एक बार में पास की सारी परीक्षाएं

क्लास 12 के बाद बच्चों के ऊपर प्रेशर होता है कंपटेटिव इग्जाम पास करके एक अच्छे संस्थान में एडमिशन लेने का, और इस एंटरेंस इग्जाम को क्रेक करना वाकई मुश्किल होता है। अगर आपने इंजनीयरिंग या मेडिकल एंट्रेंस का एग्जाम दिया है, तो आपको पता होगा कि इंजनीयरिंग या मेडिकल एंट्रेंस का एग्जाम पास करना आसान काम नहीं है। इनमें से किसी भी परीक्षा को पास कर लेना किसी भी छात्र के लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं होता है। लेकिन कोई छात्र इंजनीयरिंग और मेडिकल दोनों के एंट्रेंस का एग्जाम को एक साथ पास कर ले तो, आपको इस बात पर यकीन नहीं होगा पर ऐसा कमाल सूरत की रहने वाली स्तुति खंडेलवाल ने किया है।

सूरत की रहने वाली 18 वर्षीय स्तुति खंडेलवाल ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसे देखकर हर कोई हैरान है। हैरान कर देने वाली बात ये भी है कि क्योंकि जो काम स्तुति ने किया है उसके लिए लोग सालों मेहनत करते हैं। लेकिन स्तुति ने जो किया है वो कर पाना नामुककिन सा है। बता दें कि सूरत की रहने वाली स्तुति ने जेईई मेन, एनईईटी,आईपीएमईआर और एम्स एमबीबीएस टेस्ट समेत कई एंट्रेंस परीक्षाओं को एक ही बार में पास कर दिखाया है।

इतना ही नहीं ना सिर्फ इन परिक्षाओं को स्तुति ने पास करा है बल्कि अच्छी रैंक भी पाई है। स्तुति खंडेलवाल ने मेडिकल-इंजीनियरिंग परीक्षाएं टॉप रैंकिंग के साथ क्रेक की हैं। स्तुति के इस कारनामे की तारीफ सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि बाहर भी हो रही है। जिसके चलते स्तुति को अमेरिका की प्रतिष्ठित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने उन्हें 90% स्कालरशिप की पेशकश की है। और स्तुति ने अपने घरवालों और टीचर्स से परामर्श करके MIT में एडमिशन ले लिया है।

NEET 2019 में ऑल इंडिया रैंक के हिसाब से 71वीं रैंक, एम्स एमबीबीएस 2019 प्रवेश परीक्षा में 10वीं रैंक हासिल की। उन्होंने संयुक्त प्रवेश परीक्षा मेन 2019 में 1086 रैंक हासिल की। इसके अलावा JIPMER MBBS 2019 में 27वीं रैंक प्राप्त की है। बता दें कि स्तुति की टॉप रैंकिंग के बाद उनको देश भर के मेडिकल और इंजीनियरकिंग कॉलेजेस से बुलावा आया, लेकिन स्तुति ने अमेरिका जाने का फैसला किया। स्तुति ने मीडिया से बात की और कहा ,’मैंने अपने शिक्षकों और माता-पिता से बात करने के बाद MIT में रिसर्च प्रोग्राम  में एडमिशन लेने का फैसला किया।

बता दें कि स्तुति ने राजस्थान के कोटा में ‘एलन कैरियर इंस्टीट्यूट’ में पढ़ाई की। स्तुति की इस उपलब्धि पर ना सिर्फ उनके परिवार वाले बल्कि पूरा देश गर्व महसूस कर रहा है। बता दें कि स्तुति सिर्फ पढ़ाई में ही ब्रिलिएंट नहीं हैं बल्कि इसी के साथ वो एक अच्छी क्लासिकल डांसर भी हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी डांस पर्फामेंस के कई वीडियोज शेयर किए हैं।

वहीं स्तुति खंडेलवाल के फैमिली बैकग्राउंड की बात करें तो उनके माता और पिता दोनों ही डॉक्टर हैं। उनकी मां एक डेंटिस्ट हैं और उनके पिता एक ग्यकोनलॉजिसिट है। स्तुति रोजाना 12 से 13 घंटा पढ़ाई करती थी। स्तुति ने राजस्थान बोर्ड से 12वीं की परिक्षा दी और 98.8 प्रतिशत अंक हासिल किए। और अब वो अमेरिका के MIT में रिसर्च प्रोग्राम पर पढ़ाई करने के लिए जाने वाली हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button